मंगल से लापता हुआ यान 11 साल बाद मिला

Last Updated 21 Jan 2015 02:54:40 PM IST

मंगल ग्रह से लापता ब्रिटेन का यान बीगल-2 लैंडर 11 साल बाद सही सलामत लाल ग्रह की सतह पर मिला.


मंगल से लापता यान 11 साल बाद मिला

नासा के मार्स रिकोनिसन्स ऑर्बिटर द्वारा 2013 में ली गई तस्वीरों के विश्लेशण से इसकी मौजूदगी की जानकारी मिली है, इन तस्वीरों से पता चला है कि 25 दिसंबर 2003 को यह सही तरीके से मंगल ग्रह की सतह पर उतर गया था, लेकिन सोलर पैनल पूरी तरह से नहीं खुलने के कारण इसका पृथ्वी से रेडियो संपर्क टूट गया था.

बीगल-2 लैंडर 19 दिसंबर 2003 को अपने रॉकेट से अलग हुआ था, इसके छह दिन बाद इसे मंगल की सतह पर उतरना था, फरवरी 2004 में ब्रिटिश अंतरिक्ष एजेंसी ने इसके गुम होने का भी एलान कर दिया था. 
 
कुछ वैज्ञानिकों का मानना था कि इस दौरान उच्च वेग से पैदा हुए रफ्तार के कारण यह नष्ट हो गया होगा, लेकिन तस्वीरों में इसकी एक ही टुकड़े में मौजूदगी ने ऐसे अनुमानों को झुठला दिया है. 
 
हालांकि तस्वीरों में यह साफ नहीं है कि यान के कितने पैनल खुल पाए थे, ब्रिटिश अंतरिक्ष एजेंसी के मुख्य कार्यकारी डॉक्टर डेविड पार्कर ने बताया,\'इन तस्वीरों से साफ है कि बीगल-2 उससे कहीं ज्यादा सफल रहा जितना अब तक हम जानते थे और यूरोप द्वारा मंगल ग्रह के सतत अन्वेषण की दिशा में निस्संदेह यह एक महत्वपूर्ण कदम है.
 
बीगल-2, जून 2003 में मंगल ग्रह के लिए भेजा गया यूरोप का पहला यान था, इसका मकसद मंगल के वातावरण और मिट्टी का अध्ययन कर वहां जीवन की संभावनाओं का पता लगाना था. 
 
यह यान मंगल पर पहला रडार भी लेकर गया था, इसे मंगल की सतह के नीचे पानी और बर्फ के भंडार खोजने थे, मंगल के चंद्रमा फोबोस और वहां वातावरण में मीथेन गैस की मौजूदगी का पता लगाना था.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment