मुख कैंसर का झट से पता लगाने वाली डिवाइस तैयार

Last Updated 26 Nov 2014 06:39:46 PM IST

आईआईटी और मेडिकल कालेज के सहयोग से एक ऐसी डिवाइस तैयार की है जो मुंह में डालने पर मुख कैंसर का पता लगा लेगी.




मुख कैंसर का पता लगाने वाली डिवाइस

आईआईटी कानपुर की भौतिक विज्ञानी व विभागाध्यक्ष डा. असीमा प्रधान की अगुवायी में मुख कैंसर की पहचान के लिए नयी डिवाइस तैयार की गयी है. 

जिसमें कानपुर के मेडिकल कालेज के ईएनटी विभाग की मदद ली गयी, ईएनटी विभागाध्यक्ष डा. एसके कनौजिया ने बताया, हैंड हेल्ड डिवाइस में फोटो मिट्रिक तकनीक से आप्टिकल स्पेक्ट्रोस्कोपी उपकरण विकसित किया गया है. 
 
हाथ से मुंह में इसे डालकर जांच की जाती है, उपकरण से अल्ट्रासोनिक तरंगें निकलती हैं, जो वेव लेंथ में आने वाले अंतर के आधार पर यह सिग्नल देती हैं कि कौन सा टिशू नार्मल है या फिर कैंसर ग्रस्त है. 
 
ग्राफ के जरिए इसका सिग्नल मिलता है, डिवाइस तैयार होने के बाद 25 मरीजों पर इसका ट्रायल सफल रहा, आगे मरीजों पर इसके प्रयोग के लिए भारत सरकार की इथिकल कमेटी से अनुमति मांगी गयी है. 
 
उनका दावा है कि नार्थ इंडिया में पहली बार इस तरह की डिवाइस तैयार की गयी है, सामान्य तौर पर मुख कैंसर की पहचान के लिए बायोप्सी जांच की जाती है. 
 
इस जांच में मुंह के अंदर का टिशू निकाला जाता है, इसकी रिपोर्ट आने में 8 से 10 दिन लग जाते हैं, इस शोध प्रोजेक्ट में ईएनटी विभाग के डा. कुमार आशुतोष, डा. आशुतोष सिंह व डा. शिवानी शामिल हैं.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment