शनि के ‘चंद्रमा’ पर मीथेन का बर्फीला बादल और सूरज पर मिले धब्बे

Last Updated 28 Oct 2014 08:46:12 PM IST

शोधकर्ताओं ने शनि के चंद्रमा टाइटन पर मीथेन गैस के बर्फीले बादल की खोज की है, और सूरज पर सबसे बड़ा धब्बा खोज निकाला है.


‘चंद्रमा’ पर मीथेन का बर्फीला बादल

ये बर्फीले बादल धरती के ध्रुवों पर पाए जाने वाले मीथेन के असाधारण बादलों की तरह ही हैं, ‘नासा’ के ‘कैसिनी’ अंतरिक्षयान से ली गई तस्वीरों में दिखाई दे रहे ये बादल टाइटन के उत्तरी ध्रुव के ऊपर मौजूद शीतकालीन दबाव का एक हिस्सा हैं. 

शोधकर्ताओं को विश्वास है कि ये बादल मीथेन गैस से बने हैं, जो पहले खोजे गए ईथेन के बादलों से अधिक सघन हैं. 
 
मेरीलैंड में ‘नासा’ के ‘गोडार्ड स्पेस फ्लाइट सेंटर’ के वैज्ञानिक केरी एंडरसन ने कहा, ‘टाइटन के ऊपर मीथेन के बादल बनने का विचार बिल्कुल नया है. 
 
टाइटन के वायुमंडल की सबसे निचली परत में भी मीथेन के बादल मौजूद हैं, पृथ्वी पर बारिश की तरह ही टाइटन पर भी मीथेन के बादल वाष्पीकरण की प्रक्रिया से बनते हैं.’ 
 
कैलिफोर्निया के पासाडेना में ‘जेट प्रोपल्सन’ प्रयोगशाला में ‘कैसिनी’ के प्रोजेक्ट वैज्ञानिक स्कॉट एडिंगटन ने कहा, ‘टाइटन की प्राकृतिक प्रक्रियाएं हमें लगातार हैरत में डालती रही हैं और ये बिल्कुल पृथ्वी जैसी हैं. 
 
टाइटन के दक्षिणी ध्रुव के अध्ययन के बाद हम मीथेन के बादल बनने की प्रक्रिया का पता लगाएंगे. 
 
दूसरी तरफ वैज्ञानिकों ने सूरज पर सबसे बड़ा धब्बा खोज निकाला है, ‘नासा’ की ‘सोलर डायनेमिक्स ऑबजरवेटरी’ ने सूरज पर विशालकाय धब्बे की पहचान की है. 
 
यह धब्बा पिछले 24 वर्षो में मिले धब्बों से कई गुना बड़ा है, ‘एआर-12192’ नामक इस सक्रिय क्षेत्र से बड़ी-बड़ी आग की लपटें निकल रही हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment