स्पेस स्टेशन के बाहर अंतरिक्ष यात्रियों ने छह घंटे तक चहलकदमी की

Last Updated 09 Oct 2014 08:52:51 PM IST

अंतरिक्ष यात्रियों ने मरम्मत का काम करने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन के बाहर गहन अंतरिक्ष में करीब छह घंटे तक चहलकदमी कर सबको रोमांचित कर दिया.


स्पेस स्टेशन के बाहर छह घंटे तक चहलकदमी

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ‘नासा’ की ओर से भेजे गए फ्लाइट इंजीनियर रीड वाइसमैन और यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के अलेक्जेंडर जिरेस्ट स्पेस स्टेशन से बाहर अंतरिक्ष में निकले और स्टेशन के बाहरी हिस्सें में मरम्मत का काम पूरा किया. 

 
अंतरिक्ष यात्रियों के इस स्पेस वाक का ‘नासा’ ने टेलीविजन पर सीधा प्रसारण किया, ह्यूस्टन स्थित ‘नासा’ के मिशन कंट्रोल केंद्र में मौजूद ‘नासा’ के अंतरिक्ष यात्री डग व्हीलाक ने इस स्पेस वाक के लिए दोनों अंतरिक्षयात्रियों को बधाई देते हुए कहा, ‘बधाई हो, तुम दोनों का काम काबिले तारीफ है.’
 
मरम्मत का काम करने और पुराने कूलिंग पंप को हटाकर स्टोरेज के स्थान पर डालने के लिए अंतरिक्ष यात्रियों ने स्पेस वॉक के दौरान 18 मीटर लंबी रोबोटिक आर्म का इस्तेमाल किया, रोबोटिक आर्म के लिए ऊर्जा की वैकल्पिक व्यवस्था करते हुए अंतरिक्ष यात्रियों ने उसमें कुछ बिजली के उपकरण भी लगाए तथा साथ ही बाहर लगे एक टेलीविजन कैमरे की एक बत्ती को भी बदला. 
 
दोनों अंतरिक्ष यात्रियों का अगला स्पेस वॉक 15 अक्टूबर को होगा जब ये लोग स्पेस स्टेशन के बाहरी हिस्से में सौर उर्जा पैनलों के खराब पड़े कुछ उपकरणों को बदलने का काम करेंगे. 
 
15 देशों की ओर से मिलकर करीब 100 अरब डॉलर की लागत से तैयार किया गया अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन दरअसल एक प्रयोगशाला है जिसमें अंतरिक्ष से जुड़े सभी किस्म के अनुसंधान किए जा रहे हैं. यह स्पेस स्टेशन धरती से 420 किलोमीटर उपर घूम रहा है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment