सोमवार को मंगल के गुरूत्वाकर्षण क्षेत्र में प्रवेश करेगा मंगलयान

Last Updated 21 Sep 2014 10:51:03 PM IST

भारत के मंगलयान के लिए सोमवार का दिन बेहद खास है. इस दिन यान मंगल ग्रह के गुरूत्वाकर्षण क्षेत्र में प्रवेश करेगा.


मंगलयान

मंगलयान की दिशा सही की जाएगी और उसके तरल ईधन का परीक्षण होगा.

सोमवार को ही रात में अमेरिका का मार्स एटमास्फीयर एंड वोलेटाइल एवोल्यूशन क्राफ्ट यानी मेवन भी मंगल की कक्षा में प्रवेश करेगा. इस बीच मंगल के बेहद करीब पहुंच चुके इस यान को लाल ग्रह की कक्षा में प्रवेश कराने के लिए (अलर्ट) मोड में डाल दिया गया है.

उसके सभी प्रमुख सेंसरों और इलेक्ट्रानिक सिस्टमों को चालू कर दिया गया है.

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन .इसरो. के सामने अब सबसे बड़ी चुनौती मंगल की कक्षा में प्रवेश के लिए इस यान के तरल इंजन को दोबारा चालू करना है जो दस महीने से सुषुप्तावस्था में है. सोमवार को इसका परीक्षण किया जाएगा और इसे करीब चार सेकंड तक चालू रखा जाएगा.

मंगलयान 24 सितंबर को मंगल की कक्षा में प्रवेश करेगा. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी बेंगलूर में इसरो के केंद्र में मौजूद रहकर इस ऐतिहासिक पल का गवाह बनेंगे. भारत अगर अपने मिशन में कामयाब रहता है तो वह मंगल पर सफल मिशन भेजने वाला एशिया का पहला और दुनिया का चौथा देश होगा.

कुल 450 करोड़ रुपए की लागत से तैयार मंगलयान को पिछले साल पांच नवंबर को आंध्रप्रदेश के श्रीहरिकोटा प्रक्षेपण स्थल से ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान पीएसएलवी सी-25 के जरिए प्रक्षेपित किया गया था. इस यान के साथ पांच प्रयोगात्मक उपकरण लगे हैं.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment