अब अंतरिक्ष स्टेशन से पृथ्वी की निगरानी की जा सकेगी

Last Updated 11 Sep 2014 02:47:00 PM IST

पृथ्वी की भौगोलिक संरचना और मौसम में होने वाले बदलावों के बारे में बेहतर जानकारी हासिल करने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन को कई अत्याधुनिक उपकरणों से सुसज्जित किया जाएगा.


अंतरिक्ष स्टेशन

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के अनुसार स्पेस स्टेशन में पृथ्वी विज्ञान से संबंधित छह उपकरण लगाए जाएंगे जिनमें ओशन विंड सेंसर सबसे नायाब होगा, आईएसएस रैपिडस्कैट के नाम से जाना जाने वाला यह उपकरण इस महीने स्पेस स्टेशन के लिए रवाना कर दिया जाएगा. 

 
इसके जरिए वैज्ञानिकों को पृथ्वी में जलवायु परिवर्तन और चक्रवातों के बारे में सटीक और अहम जानकारियां मिल सकेंगी, दूसरा उपकरण क्लाउड एरोसोल ट्रांसपोर्ट सिस्टम अगले महीने भेजा जाएगा, यह उपकरण वैज्ञानिकों को बादलों तथा पर्यावरण को प्रदूषित करने वाले कार्बन और रासायनिक पदार्थो तथा धुएं के कणों के बारे में जानकारी हासिल करने में मदद देगा. 
 
ह्यूस्टन में नासा के जान्सन स्पेस सेंटर में स्पेस स्टेशन कार्यक्रम से जुड़ी वैज्ञानिक जूली राब्न्सिन ने कहा कि हम स्पेस स्टेशन को पृथ्वी पर नजर रखने वाले अंतरिक्ष केंद्र में तब्दील कर देना चाहते हैं क्योंकि स्पेस स्टेशन का परिक्रमा पथ अन्य दूर संवेदी उपग्रहों से बिल्कुल अलग है. 
 
स्पेस स्टेशन इन उपग्रहों की तुलना में पृथ्वी से ज्यादा करीब है, ऐसे में इसके जरिए पृथ्वी को ज्यादा बेहतर तरीके से देखा जा सकता है. 
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment