पृथ्वी से 19.9 करोड़ किमी दूर पहुंचा मंगलयान

Last Updated 01 Sep 2014 03:20:25 PM IST

मंगल के रहस्यों पर से पर्दा उठाने जा रहे भारत का महत्वाकांक्षी मिशन मंगलयान पृथ्वी से 19.9 करोड़ किलोमीटर दूर पहुंच गया है.


मंगलयान (फाइल)

यह 22.33 किलोमीटर प्रति सेकेंड की रफ्तार से अपनी मंजिल की ओर बढ़ रहा है. मंगलयान के तरल ईधन वाले इंजन को करीब 10 महीने की शीतनिद्रा से जगाना इसरो के लिए सबसे बड़ी चुनौती है.

मंगलयान के लाल ग्रह की कक्षा में प्रवेश के लिए इस इंजन को दोबारा चालू करना जरूरी है. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने ट्विटर पर बताया कि मंगलयान 24 सितम्बर को अपने गंतव्य तक पहुंचेगा और इसी दिन सुबह साढ़े सात बजे तरल इंजन को फिर से चालू किया जाएगा.



इस इंजन को पिछले एक दिसम्बर को बंद किया गया था और तबसे यह ‘स्लीप मोड’ में है. इस इंजन को 1 दिसम्बर को 22 मिनट के लिए चालू किया गया था और तब मंगलयान की गति को 648 मीटर प्रति सेकेंड बढ़ाकर पृथ्वी की आखिरी कक्षा से बाहर किया गया था.

कुल 450 करोड़ रुपए की लागत से तैयार मंगलयान को पिछले साल 5 नवम्बर को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा प्रक्षेपण स्थल से ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान ‘पीएसएलवी सी-25’ के जरिए प्रक्षेपित किया गया था.

इस यान के साथ पांच प्रयोगात्मक उपकरण लाइमैन अल्फा फोटोमीटर, मीथेन सेंसर, मार्स कलर कैमरा, र्थमल इंफ्रारेड इमेजिंग स्पेक्ट्रोमीटर और मार्स एक्सोफेरिक न्यूट्रल कंपोजीशन एनालाइजर भेजे गए हैं जो मंगल के वातावरण के बारे में जानकारी जुटाएंगे और इस लाल ग्रह के रहस्यों पर से पर्दा उठाने में वैज्ञानिकों के लिए मददगार साबित हो सकते हैं. 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment