नौ विभूतियों को ’उत्तराखंड रत्न‘ सम्मान

Last Updated 10 Nov 2016 02:18:32 AM IST

प्रदेश की नौ विभूतियों को भारत रत्न की तर्ज पर प्रदेश सरकार द्वारा पहली बार शुरू किए गए उत्तराखंड रत्न सम्मान से नवाजा गया है.


वीर चंद्र सिंह गढ़वाली के परिजनों को उत्तराखंड रत्न सम्मान से विभूषित करते उत्तराखंड के मुख्यमंत्री हरीश रावत.

बुधवार को न्यू कैंट रोड स्थित सीएम आवास में राज्य स्थापना दिवस की 16वीं वषर्गांठ पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री हरीश रावत ने उत्तराखण्ड की नौ महान विभूतियों को उत्तराखंड रत्न से सम्मानित किया.

इस मौके पर उन्होंने विकास पुस्तिका ‘बढ़ रहा है उत्तराखण्ड : जन-जन के संग’ का विमोचन भी किया. इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि इन महान विभूतियों का संघर्ष इतिहास में दर्ज है. उनके योगदान को याद करते हुए उन्होंने कहा कि इनके व्यक्तित्व व जीवन मूल्यों के लिए किए गए संघर्ष से प्रेरणा ली जानी चाहिए.

उत्तराखंड रत्न पुरस्कार अपनी महान विभूतियों को विनम्रतापूर्वक नमन करने का प्रयास है. मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्यवासियों के परिश्रम व कार्यक्षमता से ही आज उत्तराखंड देश के अग्रणी राज्यों में शामिल है. ऐसे बहुत सारे भाई बहिन हैं, जिन्हें हम उचित सम्मान नहीं दे पाए परंतु हमें यकीन है कि उत्तराखंड को प्रगति के पथ पर जाते देखकर उन्हें संतुष्टि का भाव आता होगा.

मुख्यमंत्री ने खेल विभाग की ओर से हर साल दिए जाने वाले खेल पुरस्कार व संस्कृति विभाग की ओर से संस्कृति कर्मियों को भी पुरस्कार प्रदान किये. मुख्यमंत्री ने देहरादून जिले के 21 राज्य आंदोलकारियों को दो माह की पेंशन 6200 रुपये के चेक भेंट किए तो नगर निगम क्षेत्र देहरादून में निवासरत 35 परिवारों के मुखियाओं को मलिन बस्ती नियमतिकरण पट्टे भी प्रदान किए. सीएम ने उद्योग विभाग के एमएसएमई पुरस्कार से डॉ. एस.फारूक, पंकज गुप्ता, रमेश चन्द्र बिंजोला व रमेश पहाड़ी को सम्मानित किया. इसी प्रकार 14 शिल्पियों को वर्ष 2016 का उत्तराखंड राज्य शिल्प रत्न पुरस्कार प्रदान किया गया.

एनडी तिवारी को उत्तराखंड रत्न
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री हरीश रावत ने उत्तराखंड की स्थापना की 17वीं जयंती के अवसर पर आज अपने प्रतिद्वंद्वी और पूर्व मुख्यमंत्री नारायण दत्त तिवारी को उत्तराखंड रत्न से सम्मानित किया. रावत के इस रख को राजनीतिक गलियारों में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पूर्व एक अहम राजनीतिक कदम के तौर पर देखा जा रहा है क्योंकि कुमाऊं क्षेत्र में कांग्रेस के इस अनुभवी नेता तिवारी का काफी प्रभाव है. यद्यपि तिवारी इस कार्यक्रम में शामिल नहीं हो सके. रावत ने कहा कि यह राज्य के विकास में उनके ‘उल्लेखनीय योगदान’ की पहचान में 91 वर्षीय तिवारी को ‘आभार का प्रतीक’ है.

कार्यक्रम में प्रत्येक जनपद से तीन-तीन व्यक्तियों को कृषि पंडित पुरस्कार व तीन-तीन व्यक्तियों को उद्यान पंडित पुरस्कार से नवाजा गया. इसी प्रकार उत्कृष्ट कार्य करने वाली ग्राम पंचायत के प्रधानों को ग्राम श्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया. साहसिक खेल में सराहनीय योगदान के लिए लबरेज सिंह धर्मसक्तु, योग के माध्यम से ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए चन्द्र मोहन सिंह भंडारी, केदारघाटी में वर्ष 2013 की आपदा के बाद शिक्षा में योगदान के लिए डॉ. जैक्सवीन व केदारनाथ देवी आपदा में राहत एवं बचाव कार्यों में सराहनीय योगदान के लिए लांसनायक धर्मेन्द्र सिंह को सम्मानित किया गया.

इनको दिया गया उत्तराखंड रत्न सम्मान
1. पेशावर विद्रोह के महानायक वीर चंद्र सिंह गढ़वाली दटिहरी जनक्रांति के अमर शहीद श्रीदेव सुमन दउत्तराखंड के गांधी स्व. इंद्रमणि बड़ोनी
2. डोला पालकी आंदोलन के प्रणोता स्व. जयानंद भारती,
3. चिपको नेत्री स्व. गौरादेवी
4. कुमाऊं केसरी स्व. बद्रीदत्त पांडे
5. पूर्व मुख्यमंत्री नारायण दत्त तिवारी,
6. माता मंगला
7. महंत स्वामी घनश्याम गिरी

इस अवसर पर खुले में शौच से पूर्ण मुक्ति पर सहसपुर ब्लाक के जनप्रतिनिधियों व संबंधित अधिकारियों को सम्मानित किया गया. जल संस्थान के अधिशासी अभियंता नमित रमोलाव पेयजल निगम के अधिशासी अभियंता संजय सिंह को सराहनीय कार्य के लिए सम्मानित किया गया. इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री दिनेश अग्रवाल, विधायक राजकुमार, हेमेश खर्कवाल, सुंदर लाल मन्द्रवाल, गणेश गोदियाल के साथ ही नरेंद्रजीत सिंह बिन्द्रा, अशोक वर्मा, अनिल गुप्ता, सूर्यकांत धस्माना, नारायण सिंह राणा, विवेकानन्द खण्डूरी, कुंवर सिंह नेगी, मुख्य सचिव शत्रुघ्न सिंह, अपर मुख्य सचिव डॉ. रणवीर सिंह, सचिव विनोद शर्मा सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित थे. कार्यक्रम का संचालन अपर निदेशक सूचना डा. अनिल चंदोला ने किया.

समयलाइव डेस्क ब्यूरो


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment