रावत ने केंद्र से मांगा उत्तराखंड के पुनर्निर्माण के लिए 1087 करोड़ रुपये का पैकेज

Last Updated 18 Oct 2016 09:43:24 PM IST

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री हरीश रावत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से प्रदेश के पुनर्निर्माण व पुनर्विकास के लिये गठित मंत्रिमंडलीय समिति द्वारा स्वीकृत पैकेज के तहत 1087 करोड़ रुपये जारी करने का अनुरोध किया है.


उत्तराखंड के मुख्यमंत्री हरीश रावत (फाइल फोटो)

प्रधानमंत्री को लिखे एक पत्र में रावत ने उनसे बाहर से सहायता प्राप्त परियोजनाओं में 90:10 के अनुपात को बनाये रखने तथा 14वें वित्त आयोग की सिफारिशों से उत्तराखंड को हुए नुकसान के मुआवजे के तौर पर वर्ष 2016-17 के केंद्रीय पूल से अतिरिक्त केंद्रीय सहायता के रूप में 1200 करोड़ रुपये मंजूर करने का भी आग्रह किया है.

इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने मोदी से इस साल हुई भारी बारिश से राज्य में क्षतिग्रस्त हुई आधारभूत संरचनाओं के पुनर्निर्माण के लिये 650 करोड़ रुपये की मदद देने का भी अनुरोध किया है.

राज्य के तीन मेडिकल कॉलेजों तथा पांच नर्सिंग कॉलेजों के लिए 13वें वित्त आयोग द्वारा आंशिक वित्तपोषिण की सिफारिश किए जाने का जिक्र  करते हुए रावत ने कहा कि अब इनके लिये भी 275 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता की जरूरत है.

उन्होंने अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति तथा अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्रों की पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के तहत भी 72 करोड़ रुपये की राशि अवमुक्त किये जाने की आवश्यकता बतायी.

उत्तराखंड को विशेष राज्य का दर्जा दिये जाने के समय की परिस्थितियों के आज भी विद्यमान होने की बात कहते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि चीन तथा नेपाल से अंतरराष्ट्रीय सीमायें लगने और करीब 70 प्रतिशत भूभाग के दुर्गम पर्वतीय क्षेत्र व वनाच्छित होने से राज्य में आर्थिक संसाधन सीमित होने को ध्यान में रखते हुए प्रदेश के लिये सभी योजनाओं में कोष आवंटन 90:10 के अनुपात में किया जाना चाहिये.   



उन्होंने कहा कि 14वें वित्त आयोग की संस्तुतियों से राज्य को केंद्रीय कोष में से 1700 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है.

रावत ने कहा कि 13वें वित्त आयोग से मंजूर किये गये बहुत से कार्य अभी निर्माणाधीन हैं जिन्हें पूरा करने के लिये भी पर्याप्त संसाधनों की आवश्यकता है.

उन्होंने पर्यटन क्षेत्र में भी केंद्रीय सहायता से शुरू किये गये अनेक परियोजनाओं के बीच में रूकने का जिक्र  करते हुए कहा कि इन पर काफी निवेश किया जा चुका है और इसके लिये अविलंब धन दिया जाना चाहिये.

पत्र में प्रधानमंत्री से संबंधित मंत्रालयों को उत्तराखंड के हित में समुचित कार्रवाई करने के निर्देश देने का अनुरोध करते हुए मुख्यमंत्री ने उनसे राज्य सरकार द्वारा केंद्र को भेजे गये 1200 करोड़ रुपये के प्रस्ताव को मंजूरी देने का भी आग्रह किया.

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment