भाजपा ने रावत पर आपदा राहत निधि के पैसे के हेर-फेर का आरोप लगाया

Last Updated 13 Oct 2016 07:52:13 PM IST

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री हरीश रावत पर आपदा राहत निधि के करोड़ों रूपये को निजी प्रचार और ब्रांडिंग पर खर्च करने का आरोप लगाते हुए मुख्य विपक्षी भाजपा ने आज वर्ष 2013 में आयी प्राकृतिक आपदा से प्रभावित लोगों के लिये आये इस धन के हेर-फेर करने के लिये उन पर मुकदमा चलाये जाने की मांग की.


उत्तराखंड भाजपा प्रवक्ता मुन्ना सिंह चौहान (फाइल फोटो)

केदारनाथ पर सीरियल बनाने के लिये जाने-माने सूफी गायक कैलाश खेर को आपदा राहत निधि में से 12 करोड रूपये देने का आरोप लगाते हुए प्रदेश भाजपा प्रवक्ता मुन्ना सिंह चौहान ने यहां कहा कि आपदा प्रभावित लोगों के लिये इकट्ठा हुई निधि को किसी और कार्य के लिये खर्च करना उच्चतम न्यायालय द्वारा इस संबंध में दी गयी व्यवस्था का खुल्लम खुल्ला उल्लंघन है और उसके लिये कानून के तहत मुकदमा चलाया जाना चाहिये.

आपदा राहत निधि में हेराफेरी कर उसे मनोरंजन के नाम पर खर्च किये जाने को \'आपराधिक कृत्य\' बताते हुए चौहान ने कहा कि इस अपराध के लिये मुख्यमंत्री रावत और रूद्रप्रयाग जिला प्रशासन दोनों पर मुकदमा दर्ज किया जाना चाहिये.

\"\"भाजपा नेता ने कहा, \'आपदा में अनाथ हो गये बच्चों की शिक्षा को सूफी संगीत से कोई मदद नहीं मिलेगी और न ही इससे आपदा-प्रभावित क्षेत्रों में क्षतिग्रस्त हुए आधारभूत संरचनाओं का पुनर्निर्माण होगा.\'

उन्होंने कहा कि इन 12 करोड रूपये का उपयोग आपदा से सर्वाधिक प्रभावित हुए केदारपुरी में पुनर्निर्माण कार्य के लिये किया जाना चाहिये था जहां तीन साल पहले हजारों लोग काल कवलित हो गये थे.

भाजपा प्रवक्ता ने मुख्यमंत्री रावत के इस तर्क को भी खारिज कर दिया कि सीरियल का निर्माण केदारनाथ का प्रचार करने के लिये किया गया है और कहा कि सदियों पुराना यह मंदिर आस्था का अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त केंद्र है जिसे प्रचार की कोई जरूरत नहीं है.     

चौहान ने कहा, \'विश्व प्रसिद्ध इस मंदिर को कैलाश खेर जैसे लोगों के प्रचार की कोई जरूरत नहीं है और आप यह जानकर हैरान होंगे कि इस सीरियल में खेर ने केदारनाथ धाम या उत्तराखंड से ज्यादा मुख्यमंत्री रावत पर फोकस किया है. यह स्व-प्रचार की कवायद है.\'

इस संबंध में उच्चतम न्यायालय द्वारा दिये गये निर्णय का हवाला देते हुए भाजपा प्रवक्ता ने कहा कि इसमें साफ कहा गया है कि जनता की गाढ़ी कमाई वाले राजकोष के पैसे को किसी राजनेता के निजी प्रचार के लिये कतई दुरूपयोग नहीं किया जा सकता.

प्रदेश भाजपा प्रवक्ता ने कहा कि इस संबंध में पार्टी ने राज्यपाल कृष्णकांत पाल को भी एक पत्र लिखकर राज्य सरकार द्वारा आपदा राहत कोष में किये जा रहे हेर-फेर की ओर ध्यान आकृष्ट किया है.



चौहान ने इस संबंध में मुख्यमंत्री को यह भी याद दिलाया कि केदारनाथ मनोरंजन का नहीं बल्कि आस्था और श्रद्वा का केंद्र है और यही कारण है कि कुछ समय पहले उनके द्वारा पेश किये गये केदारनाथ महोत्सव के विचार को तीर्थ-पुरोहितों ने खारिज कर दिया था.

अपने कई मंत्रिमंडलीय सहयोगियों तथा अधिकारियों के साथ रावत गत रविवार केदारनाथ गये थे जहां उन्होंने कैलाश खेर की मौजूदगी में केदारनाथ पर आधारित सीरियल की सीडी का विमोचन करने के साथ ही भजन संध्या में हिस्सा लिया था.

सीरियल में खेर, सोनू निगम, शान और अनूप जलोटा के गीतों के साथ ही अमिताभ बच्चन और हेमा मालिनी जैसे दिग्गजों की आवाज भी ली गयी है.

सूचना के अधिकार के तहत मिली जानकारी का हवाला देते हुए चौहान ने कहा कि सीरियल बनाने के लिये तय 12 करोड रूपये में से ज्यादातर राशि सूफी गायक को दी जा चुकी है.

 

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment