उत्तराखंड में बादल फटे, 20 की मौत, 25 लापता

Last Updated 02 Jul 2016 06:16:45 AM IST

शुक्रवार का दिन उत्तराखंड के लिए आपदाभरा रहा. पिथौरागढ़ और चमोली जिलों में बादल फटने और भारी बारिश से 20 लोगों की मौत हो गई और 25 लोग लापता बताए जा रहे हैं.


गोपेश्वर : नंदाकिनी नदी से कुमारतोली में घुसा पानी.

कुमाऊं के कनालीछीना ब्लाक के बस्तड़ी गांव में बादल फटने से पांच लोगों के मारे जाने की सूचना है जबकि धारचूला में भी बादल फटने से छह लोगों की मौत हो गई. इस इलाके में भारी नुकसान होने की सूचना है. मुनस्यारी क्षेत्र में भूस्खलन से एक मकान ढह गया जिससें तीन लोग मकान के मलबे में दबकर बुरी तरह घायल हुए हैं.

करीब पांच घंटे की मूसलाधार बारिश से कुमाऊंभर में पूरा जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. हल्द्वानी समेत कुमाऊं भर में कई नदियां उफान पर आने लगी हैं. चमोली जिले में भारी मूसलाधार वर्षा और अतिवृष्टि की जद में आने से नौ लोगों की मौत हो गई है. इसके अलावा सरकारी और निजी परिसंपत्तियों को भारी नुकसान पहुंचा है.

\"\"बीती रात बादल फटने और भारी मूसलाधार बारिश के कारण घाट ब्लाक में नंदाकिनी नदी उफान पर आ गई. नंदाकिनी नदी के उफान पर आने के कारण घाट पुराना बाजार तबाह हो गया.

शुक्रवार सुबह चार बजे से हल्द्वानी समेत कुमाऊंभर में मूसलाधार बारिश से जनजीवन पूरी तरह से अस्त व्यस्त रहा. सुबह होने के ठीक पहले कनालीछीना के एक गांव में बादल फटने से मौत का तांडव नजर आया. इस गांव में करीब पांच लोगों के मारे जाने की सूचना है. प्रशासन का पूरा अमला राहत तथा बचाव के काम में जुट गया है.

प्रधानमंत्री ने दुख प्रकट किया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उत्तराखंड में बादल फटने और भारी बारिश के कारण हुई मौतों पर शोक प्रकट किया और उम्मीद जताई कि वहां जल्द से जल्द सामान्य स्थिति बहाल होगी.

प्रधानमंत्री ने अपने ट्वीट में कहा, \'उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में बादल फटने और भारी बारिश के कारण हुई मौतों पर मैं दुखी हूं. पीड़ित परिवारों के प्रति संवेदना प्रकट करता हूं.\' उन्होंने कहा, \'इस घटना में घायलों के साथ मेरी प्रार्थनाएं. मैं उम्मीद करता हूं कि बारिश से प्रभावित क्षेत्रों में जल्द से जल्द सामान्य स्थिति लौटेगी.\'

सोनिया ने त्वरित सहायता पर जोर दिया

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने शुक्रवार को उत्तराखंड सरकार से चमोली और पिथौरागढ़ में बादल फटने की घटना के आलोक में बचाव एवं पुनर्वास के लिए त्वरित सहायता प्रदान करने को कहा. इस घटना में जानमाल का भारी नुकसान हुआ है. इस घटना से हुए नुकसान पर चिंता प्रकट करते हुए सोनिया गांधी ने कहा कि यह बड़ी दुख की बात है कि आकस्मिक बाढ़ से कई लोगों की जान चली गयी और कई अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए. उन्होंने कहा, \'कई लोगा लापता हैं जो गंभीर निराशा का विषय है. लापता लोगों के रिश्तेदारों को उम्मीद नहीं छोड़ी चाहिए और हम प्रभावित क्षेत्रों के लोगों के साथ चट्टान की तरह खड़े हैं.\'

केंद्र ने भेजे एनडीआरएफ के दल

केंद्र ने मूसलाधार बारिश और भूस्खलन से प्रभावित उत्तराखंड में शुक्रवार को राष्ट्रीय आपदा मोचन बल के बचाव दल भेजे और पहाड़ी राज्य को हर जरूरी मदद उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया है.

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने मुख्यमंत्री हरीश रावत से फोन पर बात की और पिथौरागढ़ एवं चमोली जिलों में बादल फटने और भारी बारिश के कारण पैदा हुई स्थिति का जायजा लिया. सिंह ने रावत को इस स्थिति से निपटने के लिए हर संभव मदद उपलब्ध करवाने का आासन दिया. सिंह ने कहा, \'उत्तराखंड में बादल फटने से प्रभावित इलाकों में एनडीआरएफ के दलों को भेजा गया है. एनडीआरएफ के अतिरिक्त दलों को अलर्ट पर भी रखा गया है.\'

 

 

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment