बीएसएनएल ने शुरू किया नेक्स्ट जनरेशन नेटवर्क

Last Updated 24 Jun 2016 06:02:08 PM IST

सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल ने डिजिटल इंडिया मिशन के तहत उत्तराखंड दूरसंचार परिमंडल में नई सेवाएं शुरू की हैं.


(फाइल फोटो)

नेक्स्ट जनरेशन तहत लैंडलाइन नेटवर्क की पुरानी तकनीक को स्टेट ऑफ आर्ट तकनीक में परिवर्तित किया जा रहा है. एनजीएन में उपभोक्ताओं को विभिन्न मूल्य वर्धित सेवाओं के साथ ही तीव्र गति वीडियो कॉल, सीयूजी, वीडियो कांफ्रेंसिंग आदि सुविधाएं मिलेंगी.

बीएसएनएल के मुख्य महाप्रबंधक महक सिंह ने बताया कि पटेलनगर व नेहरुग्राम दूरभाष एक्सचेंज में साढ़े तीन हजार लाइन क्षमता की एनजीएन तकनीक शुरू हो गई है. जल्द राजधानी में छह अन्य स्थानों पर यह सेवा शुरू कर दी जायेगी. 
 
उन्होंने बताया कि एनजीएन तकनीक के अंतर्गत आईपी सेंट्रेक्स स्कीम शुरू की गई है. यह एक सीयूजी सेवा है जो उपभोक्ताओं के लोकेशन पर सिस्टम लगाए बिना ही पूरे ग्रुप को पीबीएक्स की सुविधा प्रदान करता है. एक सेंट्रेक्स ग्रुप में अधिकतम 10 हजार उपभोक्ता शामिल हो सकते हैं. 
 

मोबाइल प्रीपेड सेवा की तरह प्रीपेड लैंडलाइन सेवा भी शुरू की गई है. इसमें उपभोक्ता को सिक्योरिटी डिपाजिट व मासिक किराया नहीं देना पड़ेगा। उपभोक्ता अपनी सुविधानुसार रिचार्ज करा सकते हैं. इसी तरह एफएमसी स्कीम के तहत उपभोक्ता अपने नंबर पर आने वाली कॉल को ग्रुप के किसी भी नंबर पर डाइवर्ट कर सकता है. एक ग्रुप में अधिकतम नौ सदस्य शामिल हो सकते हैं. 
 
एनजीएन के अंतर्गत ही मल्टी मीडिया वीडियो कांफ्रेंस व फिक्स्ड मोबाइल टेलीफोनी स्कीम शुरू की गई है. मुख्य महाप्रबंधक ने बताया कि राज्य में नौ स्थानों पर वाईफाई हॉट स्पॉट्स स्थापित किये गये हैं.
 
 चालू वित्तीय वर्ष के अंत तक एक सौ नये और स्थानों पर वाई फाई हॉट स्पॉट्स स्थापित किये जायेंगे. ताकि उपभोक्ताओं को तीव्र गति की ब्राडबैंड सुविधा मिल सके. एनओएफएन प्रोजेक्ट के तहत ग्राम पंचायतों को ओएफसी से जोड़ा जाना है. 
 
प्रदेश में पहले चरण में 28 विकासखंडों के 1767 ग्राम पंचायतों को ओएफसी से जोड़ा जा रहा है.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment