हरिद्वार-ऋषिकेश-देहरादून के मध्य प्रस्तावित मेट्रो लाइन के लिए जल्द सर्वे के निर्देश

Last Updated 23 Jun 2016 12:06:51 PM IST

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री हरीश रावत ने निर्देश दिए है कि हरिद्वार-ऋषिकेश-देहरादून के मध्य प्रस्तावित मेट्रो सेवा के लिए सर्वे कार्य शीघ्र आरम्भ किया जाए.


उत्तराखंड के मुख्यमंत्री हरीश रावत (फाइल फोटो)

मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि मेट्रो लाइन के सर्वे के समय सभी पहलुओं पर गंभीरता से विचार किया जाय. इस सर्वे कार्य को शीर्ष प्राथमिकता पर पूरा किया जाए. यह कार्य शीघ्र पूरा हो, इसके लिए अन्य संबंधित विभागों से समन्वय किया जाए. उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के साथ वार्ता कर मैट्रो लाइन के लिए डीपीआर शीघ्र तैयार की जाय.

मुख्यमंत्री ने मंगलवार देर रात बीजापुर अतिथि गृह में एमडीडीए व उत्तराखंड आवास एवं नगर विकास प्राधिकरण द्वारा संचालित योजनाओं की समीक्षा की. मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि देहरादून, ऋषिकेश और हरिद्वार शहरों में यातायात दबाव काफी बढ़ गया है, जिसको देखते हुए वैकल्पिक यातायात साधनों पर विचार किया जाना जरूरी है.

हरीश रावत ने कहा कि मेट्रो सेवा का सर्वे संबंधी कार्य शीघ्र आरम्भ किया जाए. मुख्यमंत्री ने बैठक में निर्देश दिए कि कुमांऊ और गढ़वाल के पर्वतीय क्षेत्रों में स्मार्ट सिटी की तर्ज पर शहरों का विकास किया जाए. इसके लिए ठोस कार्य योजना तैयार की जाए. उन्होंने कहा कि अल्मोड़ा, पौड़ी, नैनीताल, टिहरी जैसे शहरों का तेजी से विकास हो रहा है. इसको देखते हुए इन शहरों के आस-पास उप नगर विकसित करने की आवश्यकता है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि भराड़ीसैण और गरूड़बाज में अवस्थापना सुविधाओं का विकास किया जाए. इन शहरों को स्मार्ट सिटी के तर्ज पर विकसित किया जाय.

उन्होंने कहा कि नये उप नगरीय शहरों का विकास ठोस कार्य योजना के तहत किया जाय. इन शहरों में शिक्षा, स्वास्थ जैसी सभी मूलभूत आवश्यकताओं का पूरा ध्यान रखा जाए.

बैठक में कैबिनेट मंत्री दिनेश अग्रवाल, मुख्य सचिव शत्रुघ्न सिंह, उपाध्यक्ष एमडीडीए मीनाक्षी सुंदरम आदि मौजूद रहे.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment