सौर ऊर्जा से चलेगी कार, छात्रों ने तैयार किया मॉडल

Last Updated 19 May 2016 01:04:11 PM IST

रामानंद इस्टीट्यूट के मैकेनिकल इंजीनियर थर्ड ईयर के पांच छात्रों ने सोलर पैनल से चलने वाली सोलर कार का मॉडल तैयार किया है.


सौर ऊर्जा से चलेगी कार, छात्रों ने तैयार किया मॉडल

मैकेनिकल इंजीनियरिंग के छात्र सदफ, गुलवेज अली, शुभम कुमार, दानिश, आकाश कश्यप ने संयुक्त रूप से सोलर कार के मॉडल को तैयार किया.

छात्रों का कहना है कि यह सोलर कार प्रदूषण रहित होगी. साथ ही बिजली की खपत को भी बचाने में सहायक होगी. छात्र गुलवेज अली ने जानकारी देते हुए बताया कि तीन किलो वजनी सोलर कार के मॉडल को तैयार करने में तीन माह का समय लगा.

चारों साथियों की मदद से सोलर कार के मॉडल को तैयार किया गया है.

उन्होंने बताया कि इसी मॉडल से इलैक्ट्रिक ई रिक्शा को भी तैयार किया जा सकता है. सोलर पैनल से बिजली की खपत कम होगी. यह सोलर कार सूर्य की रोशनी से चार्ज होगी. कार को बनाने में छात्रों का छह हजार का खर्चा भी हुआ. प्रदूषण रहित यह कार लोगों के लिए वरदान साबित होगी.



कार के मॉडल में गियर मोटर, चार पहिये स्पीड कंट्रोल करने के लिए रिमोर्ट कन्ट्रोल भी छात्रों द्वारा सोलर कार मॉडल को तैयार करने में सभी पांचों छात्रों ने अपनी बौद्धिक क्षमता से इसको बनाया साथ ही तैयार किये गये मॉडल में रिमोर्ट कंट्रोल को भी लगाया.

सोलर कार के इस मॉडल की र्चचा ज्वालापुर के क्षेत्रा में हो रही है. गुलवेज अली के पिता रिक्शा चलाकर बच्चे को इंजीनियर बनाने में अपना सहयोग प्रदान कर रहे हैं.

शुभम के पिता भेल में संविदा कर्मचारी हैं. लेकिन पांचों छात्र अपने हुनर को अमलीजामा पहनाने में जुटे हुए हैं.

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment