उत्तराखंड में तीर्थयात्रियों की सहायता को इस बार तैनात रहेगी पर्यटन पुलिस

Last Updated 04 May 2016 01:25:06 PM IST

उत्तराखंड चारधाम यात्रा पर आने वाले तीर्थयात्रियों की मदद व सहूलियत के मद्देनजर दून में पहली बार पर्यटन पुलिस की तैनाती की जा रही है.


(फाइल फोटो)

हालांकि पहाड़ के उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग और पौड़ी में यह व्यवस्था पहले से भी रही है. यात्रियों की मदद के लिए यात्रा के दौरान कुल 15 पड़ाव बनाए गए हैं.

पर्यटन पुलिस तीर्थयात्रियों को न केवल यात्रा को लेकर गाईड करेगी बल्कि यात्रा से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी भी प्रदान करेगी. योजना के तहत बुधवार से करीब 60 पुलिसकर्मियों का प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया जाएगा.

यात्रा के दौरान बनाए गए 15 पड़ाव/बूथ पर यात्रियों के लिए ठहरने, खान पान, स्थानीय उत्पाद, क्या करें व क्या न करें के साथ ही यात्रा से जुड़ी हर जानकारी होगी. राजधानी में इस प्रकार की व्यवस्था पहली बार शुरू की जा रही है.

विशेषकर चार धाम के प्रमुख पड़ाव ऋषिकेश, दून, मसूरी और विकासनगर के चकराता क्षेत्र में पर्यटन बूथ बनाए गए हैं. इन बूथों में प्रशिक्षित महिला व पुरूष पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे.

इसके अलावा ऋषिकेश, मुनिकीरेती, डोईवाला, लच्छीवाला, लालतप्पड़, नेपाली फार्म, दूधली, सहस्रधारा, गुच्चुपानी, कुठालगेठ, मसूरी, कैपटी फॉल, विकासनगर, चकराता आदि क्षेत्रों में पर्यटन मित्र पुलिस तैनात रहेगी.

पर्यटक आसानी से पुलिसकर्मियों को पहचान कर उनसे मदद मांग सके इसके लिए पर्यटन पुलिस को विशेष हैन्ड बैच व बेल्ट प्रदान की जाएगी जो वे यात्रा के दौरान धारण किए रहेंगे.पर्यटन विभाग के फोल्डर भी पर्यटकों को प्रचार के लिए दिए जाएंगे.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment