झाझरा में बना उत्तराखंड का पहला आंचलिक विज्ञान केंद्र

Last Updated 04 Feb 2016 05:07:04 PM IST

विज्ञान के प्रति रूचि जगाने के लिये देहरादून के निकट झाझरा क्षेत्र में पहला आंचलिक विज्ञान केन्द्र स्थापित किया गया है.


फाइल फोटो

आम जनता तथा बच्चों में विज्ञान के प्रति रूचि जगाने के लिये देहरादून के निकट झाझरा क्षेत्र में 8;5 एकड़ क्षेत्र में लगभग 12;5 करोड़ रूपये की लागत से उत्तराखंड का पहला आंचलिक विज्ञान केन्द्र स्थापित किया गया है.

पहली बार, हिमालय से जुड़ी पुरातन और नयी जानकारियों को प्रदर्शित करने वाला यह केंद्र देश का 16वां आंचलिक विज्ञान केन्द्र है. 

इस आंचलिक केंद्र का उद्घाटन बुधवार को केन्द्रीय संस्कृति मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. महेश शर्मा, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री हरीश रावत तथा प्रदेश के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री सुरेन्द्र सिंह नेगी ने संयुक्त रूप से किया.

एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, इस मौके पर केन्द्रीय मंत्री डॉ. शर्मा ने कहा कि विज्ञान की मूलभूत समझ को आम जनता में पहुँचाने के लिए देश भर के आंचलिक विज्ञान केन्द्र महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं और इसी क्रम में उत्तराखण्ड में पहला आंचलिक विज्ञान केन्द्र खोला गया है.
 

उन्होंने कहा कि यह केंद्र दुनिया में हो रही वैज्ञानिक प्रगति का प्रदर्शन करने के साथ ही स्थानीय जन जीवन में विकसित लोक विज्ञान को भी प्रचारित एवं प्रसारित करेगा.

डॉ शर्मा ने कहा कि यह देश का सबसे नवीनतम विज्ञान केन्द्र है जिसमें पहली बार हिमालय से जुड़ी पुरातन जानकारियों एवं हिमालय की प्रकृति एवं प्रवृति को आम आदमी की भाषा में रोचक तरीके से प्रदर्शित किया गया है.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment