युवाओं में बढ़ाएंगे नेतृत्व क्षमता

Last Updated 03 Feb 2016 04:56:36 AM IST

उत्तराखंड प्रदेश कैबिनेट ने महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए युवाओं में नेतृत्व क्षमता व उनके शारीरिक विकास के लिए उत्तराखंड राज्य युवा नेतृत्व एवं शारीरिक विकास योजना को मंजूरी दी है.


कैबिनेट के फैसलों की जानकारी देते राज्य के मुख्य सचिव शत्रुघ्न सिंह.

इसके साथ ही स्थानीय ठेकेदारों को अधिक कार्य मिल सके इसके लिए प्रिक्योरमेंट रूल्स में संशोधन किए हैं.

सरकार ने नैनीताल के हेमन्त बिष्ट द्वारा रचित ‘उत्तराखंड की देव भूमि जै,शत-शत तेरा अभिन्दन’ को राज्य गीत और ढोल को राज्य का लोक वाद्य घोषित किया है.

इसके साथ अन्य पिछड़ी जाति के प्रमाण पत्र की वैधता एक वर्ष से बढ़ाकर तीन वर्ष कर दी गई है. एक अप्रैल से वैट के तहत फार्म 16 अब केवल आनलाइन भरा जा सकेगा.

मंगलवार को सचिवालय में मुख्यमंत्री हरीश रावत की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में कई निर्णय लिए गए. मुख्य सचिव शत्रुघ्न सिंह ने बताया कि युवाओं में नेतृत्व क्षमता विकसित कर उनके लिए रोजगार के अधिक अवसर पैदा करने के लिए उत्तराखंड राज्य युवा नेतृत्व एवं शारीरिक विकास योजना लागू की जा रही है.

प्रदेश में सेना में सबसे अधिक युवा भर्ती होते हैं. इनमें अधिकारी स्तर पर भर्ती होने में उत्तराखंड का युवा मात खा रहा है. इसके पीछे उनमें नेतृत्व क्षमता का अभाव है. इसको देखते हुए युवाओं को सेना में उच्च पदों पर भर्ती के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा.

इसके लिए ब्लाक स्तर पर 10 दिवसीय प्रशिक्षण शिविर आयोजित किए जाएंगे. प्रत्येक ब्लाक में 8-9 स्थानों पर 20-20 युवाओं को चिह्नित कर प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित किए जाएंगे. प्रत्येक ब्लाक में 16 प्रशिक्षक रखे जाएंगे जिन्हें 350 रुपए प्रतिदिन के आधार पर मानदेय दिया जाएगा. प्रशिक्षण के दौरान युवाओं में नेतृत्व क्षमता और शारीरिक विकास पर फोकस किया जाएगा.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment