चामलिंग ने हरीश से कहा, सिक्किम भी आएं रावत जी

Last Updated 23 Nov 2015 06:00:17 PM IST

सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग ने मुख्यमंत्री हरीश रावत से शिष्टाचार भेंट की. दोनों मुख्यमंत्रियों ने विभिन्न विकास योजनाओं के क्रियान्वयन से जुड़े विषयों पर चर्चा की.


सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग को केदारनाथ की प्रतिकृति भेंट करते मुख्यमंत्री हरीश रावत

रविवार को देर सायं बीजापुर अतिथि गृह में हुई मुलाकात में मुख्यमंत्री रावत ने कहा कि उत्तराखण्ड मैदानी व पर्वतीय भौगोलिक स्थिति वाला राज्य है. राज्य में जनता के कल्याण एवं सामाजिक सेवा क्षेत्र से जुड़ी विभिन्न योजनाएं संचालित की गई है. पेंशन का दायरा बढ़ाया गया है. वृद्धावस्था, विकलांग, परित्यक्ता व विधवा पेंशन के साथ लोक कलाकारों को पेंशन का लाभ दिया जा रहा है.

दो मेगावाट तक की जलविद्युत योजनाओं में ग्राम पंचायतों की भागीदारी सुनिश्चित की गई है. इको टूरिज्म, एडवेंचर, टूरिज्म व बागवानी पर ध्यान दिया जा रहा है. स्वास्य बीमा योजना का लाभ दिया जा रहा है. पर्वतीय क्षेत्रों में चिकित्सा व्यवस्था की मजबूती के लिए हम प्रयासरत है. इन क्षेत्रों में डॉक्टरों की उपलब्धता हमारे लिए चुनौती है. गांवों के विकास के लिए योजनाएं चलाई जा रही हैं.

सिक्किम के मुख्यमंत्री चामलिंग ने कहा कि सिक्किम में जैविक खेती पर ध्यान दिया जा रहा है. नमक व चावल के अलावा अन्य आवश्यक सामग्री मांग की आपूत्तर्ि राज्य में ही हो रही है. राज्य में जनसंख्या से दूने टूरिस्ट आते हैं.

इसके लिए इको फ्रेंडली व विलेज टूरिज्म को बढ़ावा दिया जा रहा है. प्लास्टिक, पेड़ों के कटान व जंगली जानवरों को मारने व पटाखों पर प्रतिबन्ध लगाया गया है. फ्लोरीकल्चर को बढ़ावा दिया गया है. 500 प्रकार के फूलों की वैरायटी राज्य में है. बाजार में इसकी सप्लाई होती है. ग्रेजुएशन तक मुफ्त शिक्षा का प्रावधान है.

बजट का 70 प्रतिशत गांवों के विकास पर व्यय किया जा रहा है. पनबिजली पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है. 45 वर्ष से अधिक आयु की अविवाहित महिला तथा लोक संस्कृति के कलाकारों को भी पेंशन का लाभ दिया जा रहा है. राज्य में 58 साल के उम्र के लोगों की नियमित मेडिकल जांच की व्यवस्था है.

उन्होंने हरीश रावत को सिक्किम आने का निमन्तण्रदेते हुए सिक्किम की चाय व कालीन भेंट की. मुख्यमंत्री ने चामलिंग को केदारनाथ मन्दिर की प्रतिकृति भेंट की.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment