उत्तराखंड में मिलेगा सस्ता खाना

Last Updated 19 Nov 2015 06:07:17 PM IST

उत्तराखंड सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री इन्दिरा गांधी के जन्मदिवस 19 नवम्बर को जनता को सस्ता भोजन उपलब्ध कराने के रूप में मनाने का फैसला लिया है.


उत्तराखंड में मिलेगा सस्ता खाना (फाइल फोटो)

इसके तहत गरीब लोगों को सस्ता भोजन उपलब्ध कराने के लिए प्रदेश सरकार आज प्रदेशभर में इन्दिरा अम्मा कैन्टीन का संचालन करने जा रही है. सभी जनपदों में एक साथ योजना का लोकार्पण के लिए मंत्रियों को जिम्मेदारी सौंप दी है, जबकि मुख्यमंत्री स्वयं पौड़ी में योजना का लोकार्पण करेंगे.

मुख्यमंत्री के मीडिया प्रभारी सुरेन्द्र कुमार ने बताया कि मुख्यमंत्री हरीश रावत ने प्रदेश की जनता को सस्ता भोजन उपलब्ध कराने के के लिए पूर्व प्रधानमंत्री इन्दिरा गांधी के जन्म दिवस को जनता को सस्ता भोजन उपलब्ध कराने के रूप में मनाने का फैसला किया है.

उन्होंने कहा कि इन्दिरा गांधी को कमजोर वगरे की मसीहा के रूप में जाना जाता है. इसे देखते हुए प्रदेश सरकार ने इन्दिरा अम्मा कैंटीन का संचालन प्रदेशभर में करने का फैसला लिया है.

मुख्यमंत्री ने सभी मंत्रियों को इन्दिरा गांधी के जन्मदिवस में इन्दिरा अम्मा कैन्टीन योजना के लोकापर्ण की जिम्मेदारी सौंप दी है. उन्होंने बताया कि हरिद्वार में वरिष्ठ मंत्री इन्दिरा हृदयेश, टिहरी व उत्तरकाशी में डा. हरक सिंह रावत, नैनीताल में यशपाल आर्य, ऊधमसिंह नगर में मंत्री प्रसाद नैथानी, पिथौरागढ़ व चम्पावत में हरीशचन्द दुर्गापाल, रुद्रप्रयाग व चमोली में प्रीतम सिंह पंवार, अल्मोड़ा में सुरेन्द्र सिंह नेगी योजना का लोकार्पण करेंगे, जबकि मुख्यमंत्री पौड़ी व देहरादून में योजना का लोकार्पण करेंगे.

कैंटीन कहां-कहां खोली जानी है और किस स्वयं सहायता समूह द्वारा संचालित की जाएगी. इसका खाका भी तैयार कर लिया गया है. इसमें देहरादून में दून हास्पिटल, ट्रांसपोर्ट नगर में कैंटीन का संचालन होगा. जबकि हरिद्वार में स्वाति समूह द्वारा रुड़की में कैन्टीन खोली जाएगी.

ऊधमसिंह नगर में उजाला व जागृति द्वारा रुद्रपुर में गांधी पार्क के सामने कैन्टीन संचालित की जाएगी. नैनीताल में खुशी, भवानी, आचंल व साई द्वारा सरस हल्द्वानी में कैन्टीन स्थापित की जाएगी. अल्मोड़ा में सन्तोषी द्वारा सूड़ा भवन अल्मोड़ा में कैन्टीन का संचालन होगा.

पौड़ी गढ़वाल में उन्नति द्वार नियर कलेक्ट्रेट, पौड़ी में कैन्टीन खोली जाएगी. पिथौरागढ़ में विकासभवन में कैन्टीन का संचालन होगा. रुद्रप्रयाग में गंगा दुग्ध उत्पादन द्वारा बस स्टैण्ड, रुद्रप्रयाग में कैन्टन संचालित की जाएगी.

टिहरी गढ़वाल में सौंदकोटी द्वारा चम्बा में, उत्तरकाशी में आदि भेग जाड़ी समूह द्वारा न्यू लदाड़ी, विकास भवन में, बागेश्वर में नन्दा देवी द्वारा मेन मार्केट (सरस), चमोली में पर्वतीय स्वंय सहायता समूह द्वारा गोपेश्वर मार्केट में और चम्पावत में पर्वतीय कृषि विपणन द्वारा कोआपरेटिव कमेटी बिल्ड़िग चम्पावत में कैन्टीन का संचालन किया जाएगा.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment