पं. नैन सिंह पर्वतारोहण केन्द्र की वेबसाइट लांच

Last Updated 06 Oct 2015 05:51:35 PM IST

उत्तराखंड के खेल विभाग और मुनस्यारी में स्थापित हो रहे पंडित नैन सिंह सर्वेयर माउंटनेयरिंग ट्रेनिंग सेंटर की वेबसाइट लांच हो गई है.


पं. नैन सिंह पर्वतारोहण केन्द्र की वेबसाइट लांच (फाइल फोटो)

सोमवार को विधानसभा स्थित अपने कार्यालय में खेल मंत्री दिनेश अग्रवाल ने वेबसाइटों की आधिकारिक लांचिंग की. इस दौरान उन्होंने बताया कि 20118 के राष्ट्रीय खेलों के लिहाज से खेल विभाग की वेबसाइट नए सिरे से बनाई गई है.

पहले राष्ट्रीय सूचना केंद्र ने खेल विभाग की वेबसाइट तैयार की थी. नई वेबसाइट खेल विभाग और उसकी गतिविधियों की संपूर्ण जानकारी देगी. इसी तरह सव्रेक्षक पंडित नैन सिंह पर्वतारोहण प्रशिक्षण संस्थान की वेबसाइट भी पर्वतारोहण में रुचि रखने वालों के लिए उपयोगी साबित होगी.

खेल मंत्री दिनेश अग्रवाल ने बताया कि खेल विभाग साहसिक खेलों को बढ़ावा देने के लिए मुनस्यारी में पंडित नैन सिंह सव्रेयर माउंटनेयरिंग ट्रेनिंग सेंटर स्थापना कर रहा है. सेंटर का निर्माण शुरू हो गया है और प्रसिद्ध पर्वतारोही रीना कौशल धर्मसक्तू को विशेष कार्याधिकारी के रूप में तैनात कर दिया गया है.

उन्होंने बताया कि रीना धर्मसक्तू के नेतृत्व में खेल विभाग मुनस्यारी में 14 अक्टूबर से 28 अक्टूबर तक बेसिक एडवेंचर स्पोर्ट्स कोर्स का आयोजन कर रहा है.

इस कोर्स का शुभारंभ मुख्यमंत्री हरीश रावत करेंगे। कोर्स में 30 प्रतिभागी हिस्सा लेंगे, जिनके रहने के लिए टेंट कॉलोनी की स्थापना की जाएगी. बेसिक कोर्स के लिए इंस्ट्रक्टर, उपकरण आदि नेहरू इंस्टीटय़ूट ऑफ माउंटेनियरिंग उत्तरकाशी उपलब्ध करा रहा है.

इस साल नवंबर में एक और बेसिक एडवेंचर स्पोर्ट्स कोर्स शुरू किया जाएगा. दिसंबर में एक स्कीइंग कोर्स आयोजित किया जाएगा.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment