गबन के मामले में वीडीओ गिरफ्तार

Last Updated 29 Aug 2015 05:58:40 AM IST

पौड़ी के कल्जीखाल ब्लॉक में शौचालय निर्माण में हुए गबन के मामले में ग्राम पंचायत अधिकारी को राजस्व पुलिस द्वारा गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है.


गबन के मामले में वीडीओ गिरफ्तार

मामले में अन्य आरोपित पूर्व ग्राम प्रधान को भी गिरफ्तार किया जाएगा.

सरासू गांव में स्वजल परियोजना के तहत 86 शौचालयों का निर्माण दिखाया गया था, जबकि ग्रामीणों को इसकी प्रोत्साहन राशि नहीं दी गई थी. मामले को लेकर बीते अप्रैल महीने में राजस्व पुलिस ने पूर्व ग्राम प्रधान व वीडीओ के खिलाफ धोखाधड़ी व गबन का मुकदमा दर्ज किया था.

सरासू गांव में शौचालय निर्माण को लेकर लाखों रुपये की धनराशि के गोलमाल को लेकर राजस्व पुलिस ने बीते अप्रैल माह में पूर्व ग्राम प्रधान जयश्री देवी व तत्कालीन ग्राम पंचायत अधिकारी मनमोद रावत के खिलाफ अनियमितता, धोखाधड़ी व गबन के मामले में मुकदमा दर्ज कर दिया था. मामले की शिकायत जिला पंचायत अध्यक्ष दीप्ति रावत ने की थी.

इसके बाद जिला प्रशासन की ओर से की गई जांच में पुष्टि होने के बाद डीएम के निर्देश पर स्वजल के परियोजना प्रबंधक ने सरासू गांव की पूर्व ग्राम प्रधान व वीडीओ के खिलाफ राजस्व पुलिस चौकी कल्जीखाल में अनियमितता, धोखाधड़ी व गबन का मुकदमा दर्ज करा दिया. जिला पंचायत अध्यक्ष ने बताया कि पूर्व प्रधान के कार्यकाल में गांव के कई परिवारों के नाम स्वजल परियोजना के तहत कागजों में शौचालय निर्माण दिखाया गया है और किसी भी परिवार को विभाग की ओर से दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि नहीं मिली है.

इसके साथ ही कई घरों में शौचालय हैं ही नहीं जबकि स्वजल परियोजना की ओर से शौचालय निर्माण दिखाए गए हैं. इसके बाद जिला उन्होंने मामले की गम्भीरता को देखते हुए डीएम से इसकी जांच करने को कहा. डीएम ने सीडीओ सोनिका को जांच सौंपी. जांच रिपोर्ट से पुष्टि हुई कि सरासू गांव में स्वजल परियोजना के तहत कुल 86 शौचालय बनने थे.

इसके लिए हर परिवार के हिसाब से दस हजार रुपये प्रोत्साहन राशि दे दी गई थी. जांच में लाभार्थियों ने प्रोत्साहन राशि न मिलने की बात कही. जांच में पुष्टि हुई कि मानकों के अनुरूप लाभार्थियों को भुगतान नहीं किया गया है और ऐसे तीन परिवारों के शौचालय का निर्माण ही नहीं हुआ है. शौचालय निर्माण को लेकर भारी गड़बड़ी की पुष्टि होने के बाद जिलाधिकारी के निर्देशों पर सरासू के गांव की पूर्व प्रधान जयश्री देवी व तत्कालीन ग्राम पंचायत अधिकारी मनमोद रावत के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर दिया गया था.

तहसीलदार आशीष घिल्डियाल ने बताया कि मामले के आरोपित वीडीओ मनमोद रावत को कोटद्वार से गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश किया गया, जहां से उसे जेल भेज दिया गया है और जल्द पूर्व ग्राम प्रधान सरासू जयश्री देवी को भी गिरफ्तार कर किया जाएगा.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment