आदि कैलास यात्रा के लिए हेलीकॉप्टर सेवा को मंजूरी

Last Updated 26 Aug 2015 05:27:13 AM IST

कैलास यात्रा के लिए उत्तराखंड सरकार ने हेलीकॉप्टर सुविधा की अनुमति दे दी है.


उत्तराखंड सरकार द्वारा आदि कैलास यात्रा के लिए हेलीकॉप्टर सेवा को मंजूरी

पूरी तरह भारतीय क्षेत्र में और कैलास मानसरोवर यात्रा मार्ग के पड़ावों से तथा बिना विदेश मंत्रालय के हस्तक्षेप के अकेले कुमाऊं मंडल विकास निगम के अपने संसाधनों से आयोजित होने वाली आदि कैलास यात्रा के लिए राज्य सरकार ने हेलीकॉप्टर सुविधा की अनुमति दे दी है. इस सुविधा के बाद यह यात्रा अब तीन के बजाय करीब एक सप्ताह में ही पूरी की जा सकेगी.

कुमाऊं मंडल विकास निगम के एमडी धीराज गब्र्याल ने यह जानकारी देते हुए बताया कि जब भी जरूरत होगी हेलीकॉप्टर सुविधा उपलब्ध हो जाएगी. हेलीकॉप्टर सुविधा पर होने वाले अतिरिक्त खर्च का हिसाब लगाया जा रहा है.

सामान्यत: आदि कैलास सात सितम्बर को समाप्त हो जाती है, लेकिन इधर सिंगापुर के 23 विदेशी सैलानियों के एक समूह ने निगम से भी सितम्बर-अक्टूबर माह में हेलीकॉप्टर से आदि कैलास की यात्रा पर जाने की इच्छा जताई थी और उन्होंने निगम को 2.7 लाख रुपये अग्रिम के तौर पर भी दे दिए थे. इसके बाद निगम प्रदेश सरकार से आदि कैलास यात्रा के लिए हेलीकॉप्टर सुविधा का अनुरोध किया था.

एमडी गब्र्याल ने बताया कि इस बार अब तक इस यात्रा पर 300 से अधिक तीर्थयात्री जा चुके हैं. इस यात्रा पर कैलास की तरह ही प्राकृतिक रूप से ‘ऊँ’ लिखे पर्वत युक्त ‘ऊँ पर्वत’ एवं मानसरोवर जैसे ही पार्वती सरोवर सहित अन्य सुरम्य उच्च हिमालय व हिमालय के प्राकृतिक दृश्यों के दर्शन होते हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment