उत्तराखंड में मूसलाधार बारिश से जनजीवन बेहाल

Last Updated 22 Aug 2015 06:44:38 AM IST

उत्तराखंड में आसमान से आफत के मेघ बरस रहे हैं. बृहस्पतिवार की रात से शुक्रवार की सुबह तक राज्य में अनेक जगह मूसलाधार बारिश होने से जनजीवन अस्त-व्यस्त रहा.


उत्तराखंड में मूसलाधार बारिश से जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है.

जगह-जगह भूस्खलन होने और जलभराव होने से दहशत में लोग रतजगा करने को मजबूर रहे. चारधाम यात्रा पर भी बारिश का खलल पड़ा है.

अगले एक-दो दिन मौसम के हालात बिगड़े रहेंगे. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि शनिवार को राज्य में अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होगी. कुछ जगह गरज के साथ बारिश की बौछार पड़ सकती है.

विशेषकर चमोली, रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी, नैनीताल, चंपावत, पिथौरागढ़ व बागेश्वर जनपद में कहीं-कहीं अपेक्षाकृत भारी बारिश होने के आसार हैं.

राजधानी व आसपास के मैदानी इलाकों में आसमान में आमतौर पर बादल छाये रहेंगे. बाद में एक-दो दौर तेज बारिश होने की संभावना है. दून में तापमान का अधिकतम व न्यूनतम स्तर क्रमश: 30.0 व 23.0 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का पूर्वानुमान है. बीती रात हुई मूसलाधार बारिश से पहाड़ व मैदान में लोग दहशत में हैं.

रातभर हुई तेज बारिश के चलते कई जगह भूस्खलन हुआ है. घरों व मकानों को नुकसान पहुंचा है. विभिन्न जनपदों में कई सड़क व संपर्क मार्ग अवरुद्ध हो गये हैं. चारधाम यात्रा मार्ग पर भी भूस्खलन होने से यात्रियों को आवाजाही करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

हालांकि शुक्रवार पूर्वाह्न को कुछ हद तक मौसम का मिजाज सुधरने से चारधाम यात्रा सुचारु हो सकी. अपराह्न को आसमान से फिर मेघ बरसने का सिलसिला शुरू हो गया. इस दौरान कुछ स्थानों पर तेज बारिश भी हुई है. राजधानी व आसपास के मैदानी इलाकों में भी दिनभर मौसम के तेवर बिगड़े रहे.

पूर्वाह्न को आसमान में बादलों का डेरा जमा रहा. दोपहर बाद आसमान में मंडरा रहे बादल रिमझिम बरसे भी. शाम को भी कई जगह बारिश होती रही. राजधानी में आज अधिकतम व न्यूनतम तापमान क्रमश: 28.5 व 22.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया.

मसूरी में भी पूर्वाह्न व अपराह्न को बारिश की बौछार पड़ी है. इसी तरह ऋषिकेश, हरिद्वार, रुड़की व आसपास के मैदानी क्षेत्रों में पूर्वाह्न व अपराह्न को पल-पल मौसम का मिजाज बदलता रहा. मौसम विभाग का कहना है कि अगले एकाध दिन राज्य में मौसम के हालात ऐसे ही बने रहेंगे.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment