आपदा पीड़ितों को मिलेगी छूट

Last Updated 05 Aug 2015 06:21:03 AM IST

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि केदारघाटी के आपदा प्रभावित दुकानदारों के लिए वीर चंद्र सिंह गढ़वाली पर्यटन स्वरोजगार योजना के मानकों को शिथिल किया जाएगा.


उत्तराखंड के मुख्यमंत्री हरीश रावत (फाइल फोटो)

मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी भी जो लोग राहत प्रक्रिया से अलग रह गए हैं, उनकी पूरी सहायता की जाएगी.

मंगलवार को बीजापुर गेस्ट हाउस में विधायक शैलारानी रावत के नेतृत्व में केदारघाटी से आए आपदा प्रभावितों के प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री से भेंट की. प्रतिनिधिमंडल ने चारधाम यात्रा के सफलतापूर्वक संचालन पर प्रशंसा व्यक्त करते हुए इसके लिए सरकार द्वारा किए गए प्रयासों पर आभार जताया.

प्रतिनिधिमंडल में शामिल लोगों ने कहा कि आपदा प्रभावितों को राहत पहुंचाने के लिए राज्य सरकार द्वारा हरसम्भव निर्णय लिया गया. इससे केदारघाटी के लोगों को काफी राहत भी मिली है.

प्रतिनिधिमंडल को मुख्यमंत्री ने आश्वस्त किया कि अभी भी जो लोग राहत पाने से वंचित रह गए है, सरकार उनकी पूरी सहायता करेगी. उन्होंने प्रमुख सचिव पर्यटन डा. उमाकांत पंवार को निर्देश दिए कि वीर चंद्र सिंह गढ़वाली पर्यटन स्वरोजगार योजना के मानकों को केदारघाटी के आपदा प्रभावित दुकानदारों के लिए वन टाईम शिथिल किया जाए. इससे केदारघाटी के दुकानदार पर्यटन सह व्यवसाय प्रारम्भ कर सकेंगे.

मुख्यमंत्री ने कहा कि सहायता से वंचित रह गए आपदा प्रभावित मजदूरों, तीर्थ पुरोहितों को जिलाधिकारी द्वारा वेरिफाई की गई सूची के अनुसार सहायता राशि दी जाएगी. वर्ष 2013 की आपदा में मृतकों के माता पिता को भी सहायता राशि दी जाएगी, परंतु यह सहायता केवल उन्हें ही दी जाएगी जिनके परिवार में पहले सहायता राशि नहीं दी गई है.

होटल व्यवसायियों के बैक ऋण पर ब्याज माफी के लिए राज्य सरकार जितना कर सकती थी उतना किया गया है. केंद्र सरकार से भी इसके लिए अनेक बार अनुरोध किया जा चुका है. इस अवसर पर विधानसभा उपाध्यक्ष अनुसूया प्रसाद मैखुरी भी उपस्थित थे.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment