आईआईटी से निकाले छात्रों को फिर दाखिला

Last Updated 04 Aug 2015 07:46:38 PM IST

आईआईटी रुड़की द्वारा 72 छात्रों के मामले का संस्थान की सीनेट ने पटाक्षेप कर दिया.


IIT से निकाले छात्रों को फिर दाखिला (फाइल फोटो)

इन छात्रों को नये सिरे से बीटेक प्रथम वर्ष में ही पुन: प्रवेश लेकर पढ़ाई करने का विकल्प दिया गया है. छात्रों ने इस निर्णय पर प्रसन्नता जताई और संस्थान की इस निर्णय का स्वागत किया.

आईआईटी रुड़की प्रशासन में सत्र 2014-15 के प्रथम वर्ष के 72 छात्रों को फेल होने के कारण संस्थान से निष्कासित कर दिया था. इसके विरोध में संस्थान के छात्र कई दिनों तक धरना प्रदर्शन व आंदोलन करते रहे. उनके समर्थन में एनएसयूआई व एबीवीपी भी खुलकर सामने आ गये थे.

बाद में छात्र और उनके अभिभावक आईआईटी निर्णय के विरुद्ध हाई कोर्ट गये थे. उनको वहां से भी निराशा ही हाथ लगी. इसके बाद कई दिन तक फिर से सीनियर छात्रों के भी समर्थन में आने से आंदोलन चलता रहा.

कुछ लोग केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रायल इस मामले को लेकर गये। बताया गया है कि मंत्रालय के दखल पर आईआईटी प्रशासन ने तीसरी बार सीनेट की बैठक बुलायी और उसमें बीच का रास्ता निकाले पर सहमति बनी.

सूत्रों के अनुसार बैठक में आज निष्कासित सभी छात्रों को बीटेक प्रथम वर्ष में री एडमिशन देने का निर्णय लिया गया. इसमें उनको सशर्त प्रवेश दिया जायेगा.

अगले वर्ष पांच सीजीपीए तक अंक लाने वाले छात्रों को संस्थान में पढ़ने का अवसर मिलेगा. इनसे कम अंक लाने वाले छात्रों को बाहर का रास्ता दिखाया जायेगा. छात्रों ने भी इस निर्णय पर सहमति जताई और इसको अपनी जीत भी बताया. निदेशक प्रो. पी बनर्जी समेत संस्थान के प्रोफेसर व अन्य पदाधिकारी सीनेट की बैठक में शामिल रहे.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment