उत्तराखंड में भारी बारिश के बाद भूकंप, वरुणावत पर्वत की चट्टानों में पड़ी दरार

Last Updated 19 Jul 2015 12:43:47 PM IST

उत्तराखंड में रविवार सुबह तकरीबन 5:18 बजे भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए हैं. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.0 मापी गई है.


उत्तराखंड में भूकंप,चट्टानों में दरार (फाइल फोटो)

हालांकि इस भूकंप से किसी तरह के जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है. विशेषज्ञों के मुताबिक सुबह 05:18 बजे चमोली जिले में भूकंप आया और सात ही आसपास के इलाकों में भी झटके महसूस किए गए. इसका केंद्र जमीन से करीब 26 किलोमीटर अंदर बताया गया है.

दो दिनों से जारी लगातार बारिश ने उत्तराखंड के लोगों के जनजीवन को प्रभावित कर दिया है. कई स्थानों पर फंसे लोगों को निकालने का कार्य जारी है. सड़क मार्ग में बाधा होने के कारण रस्सी के सहारे लोगों को निकाला जा रहा है. बारिश और जहां-तहां लैंडस्लाइड के कारण लोग सुरक्षित स्थान पर आश्रय ले रहे हैं.

गौरतलब है कि भारी बारिश के चलते इन दिनों पहाड़ी इलाकों में हालात खराब है. कई जगह भूस्खलन के चलते तीर्थयात्री जहां-तहां रास्ते में फंसे हुए हैं.

वहीं दूसरी ओर खबर है कि उत्तराखंड के वरुणावत पर्वत की चट्टानों में दरार आ गयी है जिसके कारण 10 हजार लोगों की आबादी पर खतरा मंडरा रहा है. खबर मिलने के बाद प्रशासन इसकी जांच में जुट गया है.

इसी हफ्ते 15 जुलाई से वरुणावत पहाड़ से रह-रहकर भूस्खलन हो रहा है. जिसकी वजह से तलहटी रहने वाले लोगों की जान पर बन आई है. फिलहाल ऊपर की घाटी पर मलबा रुका हुआ है. लेकिन ये किसी बड़े खतरे की घंटी से कम नहीं है. 

वरुणावत पहाड़ पर भूस्खलन रोकने के लिए 2003 में 17 सौ मीटर की ऊंचाई पर ट्रीटमेंट किया गया था. जिसके बाद अब उसकी सीढ़ियों में लंबी दरारें आ गई हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment