भारी बारिश की आशंका को लेकर उत्तराखंड में अलर्ट

Last Updated 05 Jul 2015 12:11:32 PM IST

मुख्यमंत्री हरीश रावत ने जिलाधिकारियों से अगले तीन दिनों में भारी वर्षा के अलर्ट के अनुरूप तैयारियां पुख्ता करने के निर्देश दिए हैं.


भारी बारिश की आशंका में जारी अलर्ट(फाइल फोटो)

उन्होंने जिलों को जोन व सेक्टर में विभाजित कर अधिकारियों की तैनाती करने के निर्देश दिये. शनिवार को सचिवालय में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्यमंत्री ने भारी वर्षा की स्थिति का सामना करने के लिए जिलों में की गई तैयारियों की समीक्षा की.

मुख्यमंत्री ने कहा कि चारधाम यात्रा मार्ग पर तो विशेष ध्यान रखना ही है, इस बार अलर्ट पौड़ी, अल्मोड़ा, चम्पावत, बागेश्वर, ऊधमसिंहनगर के लिए है, इसलिए इन जिलों में विशेष सतर्कता बरती जाए. जिलाधिकारी अपनी तैयारियां पूर्ण रखें परंतु यह भी सुनिश्चित किया जाए कि लोगों में किसी प्रकार की घबराहट न हो.

कहीं भी कोई घटना होने पर सबसे पहले जिला प्रशासन के लोगों को पहुंचना चाहिए. भूस्खलन से या पुल बहने से बाधित मार्ग को अविलम्ब खोला जाए. यह बताए जाने पर कि बागेश्वर के डीएम मेडिकल लीव पर हैं, मुख्यमंत्री ने कुमाऊं के मंडलायुक्त को बागेश्वर जाने के निर्देश दिये.

जिलाधिकारी चमोली को अगले दो-तीन दिन जोशीमठ में कैम्प करने के निर्देश दिए गए. आईटीबीपी व एसएसबी से समन्वय बनाए रखने को भी कहा गया. डीएम पिथौरागढ़ कैलाश मानसरोवर यात्रा के दल के मूवमेंट पर नजर बनाए रखेंगे.

डीएम पौड़ी हर ब्लॉक में सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात कर दें. हरिद्वार व ऊधमसिंहनगर के जिलाधिकारी नदियों की स्थिति पर नजर रखें और निचले इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति से निपटने के लिए हर प्रकार से तैयार रहें. सिंचाई विभाग सेंडबेग आदि की व्यवस्था रखें.

जिलाधिकारियों ने बताया कि भूस्खलन की दृष्टि से संवेदनशील स्थान चिह्नित कर लिए गए हैं. वहां पर्याप्त संख्या में जेसीबी, पोकलैण्ड, डोजर के साथ कार्मिक तैनात किए गए हैं. जिलों को सेक्टरों में विभाजित कर लिया गया है और जिम्मेदार अधिकारी तैनात किए गए हैं.

वुडकटर, टॉर्च, रस्सी, कुदाल आदि उपकरणों की व्यवस्था कर ली गई है. अनेक स्थान चिह्नित कर वहां राशन, ईंधन आदि स्टोर कर लिया गया है. कम्युनिकेशन सुनिश्चित करने के लिए सेटेलाइट फोन, डीएसपीटी आदि लगा लिए गए हैं.

दजिलों को जोन व सेक्टरों में बांटा, जिम्मेदार अधिकारी किये तैनातदडीएम बागेश्वर के छुट्टी पर रहने के चलते आयुक्त कुमाऊं को भेजा बागेश्वरदजिलाधिकारी चमोली को अगले दो-तीन दिन जोशीमठ में कैम्प करने के निर्देश दिया.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment