उत्तराखंड में काम नहीं कर रहे सेटेलाइट फोन

Last Updated 02 Jul 2015 03:24:06 PM IST

उत्तराखंड के सेटेलाइट फोन पर्वतीय जनपदों में सही से काम नहीं कर रहे हैं.


सेटेलाइट फोन नहीं कर रहे काम (फाइल फोटो)

वर्ष 2013 की आपदा के बाद सरकार ने तय किया था कि सेटेलाइट फोन भविष्य में बारिश शुरू होने के पहले दुरुस्त करा लिए जाएंगे ताकि जनपदों से देहरादून स्थित आपदा न्यूनीकरण व प्रबंधन केंद्र के मुख्यालय में हर तरह की सूचनाएं तत्काल मिलती रहें, लेकिन अब तक सेटेलाइट फोन प्रदेश के पर्वतीय जनपदों में ठप पड़े हुए हैं.

करीब एक माह पहले आपदा प्रबंधन की बैठक में यह तय किया गया कि जिन जनपदों से सेटेलाइट फोन सही तरीके से काम नहीं कर रहे हैं उन्हें बारिश शुरू होने के पहले ठीक करा लिया जाएगा. इसके बावजूद अब तक 22 सेटेलाइट फोन बंद पड़े हुए हैं.

करीब दो माह पहले राज्य सरकार की पहल पर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 25 सेटेलाइट फोन राज्य सरकार को उपलब्ध कराए. केंद्र से आए सभी सेटेलाइट फोन तत्काल प्रभाव से सभी जनपदों में भेज दिए गए.

वर्तमान में जो सेटेलाइट फोन केंद्र से आए वे अत्याधुनिक हैं, लेकिन काफी उन्नत तकनीक होने की वजह सेटेलाइट फोन के संचालन में काफी परेशानी हो रही है. 15 से ज्यादा सेटेलाइट फोन काम नहीं कर रहे हैं.

हालांकि बीते दिनों राज्य सरकार ने केंद्र को एक प्रस्ताव भेजा है कि पुराने माडल के सेटेलाइट फोन की जगह प्रदेश को उच्च क्षमता वाले सेटेलाइट फोन उपलब्ध कराए जाएं. आपदा प्रबंधन के मुताबिक केंद्र शीघ्र ही नए मॉडल के सेटेलाइट फोन उपलब्ध कराएगा.

एक दर्जन सेटेलाइट फोन तो पहले इसलिए बंद पड़े रहे क्योंकि राज्य सरकार ने समय पर किराए का भुगतान ही नहीं किया लेकिन जब किराए का भुगतान कर दिया गया उसके बाद से सेटेलाइट फोन में तकनीकी खराबी आ गयी है.

आपदा न्यूनीकरण व प्रबंधन केंद्र के मुताबिक सेटेलाइट फोन में खराबी आ जाने पर रिपेयरिंग में समय लगता है. लेकिन आगामी एक पखवाड़े के अंदर जो सेटेलाइट फोन काम नहीं कर रहे हैं उन्हें दुरुस्त करा लिया जाएगा.

करीब 22 सेटेलाइट फोन बंद हैं. पुराने मॉडल के सेटेलाइट फोन की जगह नये उच्च क्षमता वाले सेटेलाइट फोन की केंद्र से मांग की



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment