उत्तराखंड में हेमकुंड यात्रा फिर से शुरू

Last Updated 30 Jun 2015 04:32:09 PM IST

उत्तराखंड में भारी बारिश के कारण सड़कों और पुलों के क्षतिग्रस्त होने की वजह से ठप पड़ी सिखों के पवित्र धाम हेमकुंड साहेब और केदारनाथ धाम की यात्रा सोमवार को फिर से शुरू हो गयी है.


हेमकुंड यात्रा फिर से शुरू

मुख्यमंत्री हरीश रावत ने बताया की 25 जून को आयी भारी बारिश के बाद सड़कों और पुलों के टूटने के बाद चार धाम या को रोक दिया गया था जिसे आज फिर से शुरू कर दिया गया. उन्हांने बताया कि सिखों के पविा धाम हेमकुंड साहेब और केदारनाथ की या बहाल हो गयी है.

श्री रावत ने संवाददाताओं को बताया कि बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग हल्के वाहनों के लिए खोल दिया गया है. उन्होंने जोर देकर कहा कि चार धाम या पटरी पर आ गयी है.

उन्होंने कहा कि घांघरिया में रूके कई तीर्थयात्रियों का सुरिक्षत निकालकर हेमकुंड साहेब के लिए रवाना किया गया और कई यात्रियों ने आज दर्शन भी कर लिये. श्री रावत ने कहा कि घांघरिया तक तीर्थयात्रियों के लिए हेलीकॉप्टर सेवा उपलब्ध करायी गयी है वहां से तीर्थयी पैदल चलकर मंदिर के दर्शन के लिए जायेंगे. उन्होंने बताया कि भारी बारिश से बहे हुए पुलों को अस्थायी तौर पर बनाया गया है.

उन्होंने बताया हेमकुंड साहेब सहित राज्य में और अधिक हेलीपैड बनाने की योजना है. उन्होंने कहा केदारनाथ की या के लिए कई तीर्थयात्रियों ने हेलीकॉप्टर के जरिये मंदिर के दर्शन किये जबकि कई तीर्थयी सड़क मार्ग से गये.

सूत्रों ने बताया कि अधिकारियों ने 27 जून को ट्रैक की जांच की थी. सोनप्रयाग से पहले पुल क्षतिग्रस्त हो जाने से यात्रियों को पांच किलोमीटर की चढाई ज्यादा तय करने पड़ेगी.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment