थमी बद्रीनाथ में बारिश, खुल सकता है हाइवे

Last Updated 29 Jun 2015 11:30:42 AM IST

बद्रीनाथ में हेमकुंड मार्ग पर सेना, एसडीआरएफ और आईटीबीपी ने पुल तैयार करके यात्रियों को सुरक्षित स्थान की ओर भेजा.


बद्रीनाथ जाने के लिए खुलेगा हेमकुंड मार्ग(फाइल फोटो)

एक बार फिर सेना व आईटीबीपी के जवान मुसीबत में फंसे तीर्थयात्रियों के लिए देवदूत साबित हुए हैं.

बीते 25 जून को भारी वर्षा के कारण हेमकुंड मार्ग पर तीन पैदल पुल आपदा की भेंट चढ़ गए थे. इस तरह के हालात को देखते हुए सरकार ने सेना व आईटीबीपी को रेस्क्यू ऑपरेशन में उतारने का निर्णय लिया. तत्काल मोर्चा संभालते हुए जवान हेमकुंड मार्ग पर पहुंचे और रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटे.

हेमकुंड मार्ग पर सेना, आईटीबीपी और एसडीआरएफ ने वैकल्पिक पुल तैयार करके रस्सियों के सहारे यात्रियों को सुरक्षित स्थान की ओर भेजा. आईटीबीपी के जवानों ने तो रस्सियों के सहारे पुष्पावती नदी पर तीर्थयात्रियों की सुरक्षित आवाजाही करवाई. इसके चलते सभी यात्री सुरक्षित वापस लौट पाए हैं.

मौसम के सामान्य होने से अवरुद्ध बद्रीनाथ हाईवे के सोमवार तक खुलने के आसार हैं. इस बीच, बद्रीनाथ से वाहनों से करीब 1800 तीर्थयात्रियों को जोशीमठ लाया गया है.

बीते 25 जून की बारिश से कई स्थानों पर आपदा की भेंट चढ़े बद्रीनाथ हाईवे अब धीरे-धीरे खुलने लगा है. हाथी पर्वत, बलदौड़ा व लामबगड़ को खोलने के बाद बीआरओ ने वेनाकुली मार्ग खोलने के लिए ताकत झोंक दी है.

वेनाकुली में करीब 250 मीटर मोटरमार्ग ध्वस्त हो गया था. बीआरओ के बद्रीनाथ सेक्टर के प्रभारी कैप्टन पीके राणा ने बताया कि वेनाकुली में सोमवार शाम तक वाहनों की आवाजाही के लिए मार्ग खोल दिया जाएगा.

उनका कहना था कि लामबगड़ में भी फिलहाल छोटे वाहनों की आवाजाही हो पा रही है. एक छोर से कठिन चढ़ाई के कारण बड़े वाहनों का आवागमन अभी संभव नहीं है.

कैप्टन पीके राणा ने कहा कि वेनाकुली को खोलने के बाद लामबगड़ को दुरुस्त कर बड़े वाहनों की आवाजाही लायक बना दिया जाएगा. इधर, बद्रीनाथ से वाहनों से यात्रियों को जोशीमठ व निचले क्षेत्रों की ओर भेजने का क्रम आज भी जारी रहा.

रविवार को करीब 1800 तीर्थयात्रियों को वाहनों से वेनाकुली भेजा गया. उसके बाद आईटीबीपी, जेपी कंपनी व अन्य वाहनों से यात्री जोशीमठ पहुंच रहे हैं. जोशीमठ की ओर से भी यात्रियों का बद्रीनाथ पहुंचना शुरू हो गया है.

बद्रीनाथ के थानाध्यक्ष सुभाष कुमार के अनुसार बद्रीनाथ में करीब एक हजार तीर्थयात्री मौजूद हैं. उन्होंने बताया कि कुछ अस्वस्थ श्रद्धालुओं को जोशीमठ पहुंचाने के लिए चॉपर की मांग की गई है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment