पतंजलि फूड पार्क में खूनी संघर्ष, फायरिंग में एक मरा, स्वामी रामदेव का भाई हिरासत में

Last Updated 28 May 2015 06:17:32 AM IST

माल ढुलाई के मामले को लेकर बुधवार को पतंजलि फूड पार्क में सुरक्षा कर्मियों और ट्रक यूनियन के सदस्यों में खूनी संघर्ष हुआ.


जिला अस्पताल में घायलों का इलाज करते चिकित्सक (बाएं) व घटना में घायल कुछ अन्य लोग.

इस संघर्ष में फायरिंग भी हुई और जमकर लाठी-डंडे चले. इस कारण मौके पर ही एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि 11 अन्य लोग गंभीर रूप से घायल हो गये. घायलों को अस्पताल में दाखिल कराया गया है. पुलिस ने इस मामले में योग गुरु  स्वामी रामदेव के भाई रामभरत व एक सिक्युरिटी गार्ड को हिरासत में लिया है.

इस बीच तनाव को देखते हुए फूड पार्क में भारी संख्या में पुलिस बल तैनात कर दिया गया है. घटना के बाद आक्रोशित लोगों ने जगजीत पुर में लक्सर-हरिद्वार मार्ग पर जाम लगा दिया. इस कारण दोनों ओर वाहनों की लंबी कतार लग गई. बाद में पुलिस प्रशासन ने ग्रामीणों को किसी तरह से शांत कराया और जाम खुलवाया. इस बीच पतंजलि फूड पार्क में पुलिस द्वारा सर्च अभियान भी चलाया गया. पार्क में चार रायफलें बरामद की गई हैं.

पदार्था स्थित पतंजलि फूड पार्क में राज्यों के ट्रकों द्वारा सामान सप्लाई और ढुलान किया जाता है. इसका स्थानीय ट्रक यूनियन और ग्रामीण विरोध कर रहे हैं. उनका कहना है कि ढुलाई का मौका स्थानीय लोगों को भी दिया जाना चाहिए. जानकारी मे अनुसार बुधवार को इस मसले पर स्थानीय ट्रक यूनियन के संचालकों ने फूड पार्क के अधिकारियों के साथ बातचीत की और बाहरी राज्यों के ट्रकों द्वारा माल ढुलान पर ऐतराज जताया.

इस बीच यूनियन के सदस्यों ने बाहर के सामान ले जाने वाले ट्रकों को रोक दिया. इस पर विवाद बढ़ता चला गया, जो मारपीट और फिर बाद में खूनी संघर्ष में तब्दील हो गया. स्थानीय ट्रक यूनियन के संचालकों का कहना है कि हमारे वाहनों का प्रयोग सामान लाने ले जाने में नहीं किया जा रहा है. इसके चलते पूर्व में भी जिलाधिकारी और फैक्टरी प्रबंधन से गुहार भी लगाई गई थी. झगड़े ने तूल पकड़ लिया. पथराव और तोड़फोड़ शुरू हो गई.

इस दौरान स्थानीय ग्रामीण के घायल होने पर झगड़ा और ज्यादा तूल पकड़ लिया. ट्रक यूनियन संचालक व ग्रामीण एकजुट होकर विरोध करने लगे. बताया जाता है  कि सुरक्षाकर्मियों ने न सिर्फ लाठी-डंडे चलाए, बल्कि फायरिंग भी की. घटना में दलजीत सिंह पुत्र प्रताप सिंह निवासी ऐथल की मौके पर ही मौत हो गई. घायलों में अरुण पुत्र रणजीत सिंह पंचकुला हरियाणा, राजेंद्र पुत्र सोवेर सिंह निवासी पतंजलि योगपीठ, भजन लाल पुत्र धन सिंह हाल निवासी हरिद्वार, अब्दुल हमीद पुत्र कल्लू हसन निवासी पदार्था, रविंद्र कुमार पुत्र बलराम सिंह निवासी पतंजलि योगपीठ अभिनव आदित्य आदि शामिल हैं.

घटना के बाद ग्रामीणों और ट्रक यूनियन के पदाधिकारियों ने जगजीतपुर मार्ग पर जाम लगा दिया. लक्सर-हरिद्वार मार्ग पर दोनों ओर लंबी-लंबी वाहनों की कतार लग गई. जानकारी मिलने पर पतरी, कनखल व लक्सर सहित कई थानों की पुलिस पहुंच गई. पुलिस ने कड़ी मशक्कत कर स्थिति को नियंत्रित किया. बाद में घायलों को जिला अस्पताल भेजा गया, वहीं मृतक का शव पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया. मौके पर एसएसपी स्वीटी अग्रवाल सहित अन्य अधिकारी भारी पुलिस बल के साथ पतंजलि फूड पार्क में मौजूद हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment