चारधाम यात्रा मंगलवार से शुरू

Last Updated 20 Apr 2015 06:20:57 PM IST

बार-बार बारिश और बर्फबारी से मौसम के बदल रहे मिजाज के बीच मंगलवार को अक्षय तृतीया के पावन पर्व पर गंगोत्री ओर यमुनोत्री मंदिरों के कपाट खुलने के साथ ही इस वर्ष की हिमालयी चारधाम यात्रा शुरू हो रही है.


चारधाम यात्रा

वर्ष 2013 की भीषण आपदा के बाद तीर्थयात्रियों का रूख दोबारा प्रदेश की ओर करने के प्रयास में जुटी राज्य सरकार ने उंची चोटियों पर हिमपात और निचले क्षेत्रों में बारिश होने से बार-बार मौसम में आ रहे बदलाव के बावजूद चारधाम यात्रा की तैयारियों को लेकर पूरी व्यवस्था चाक-चौबंद होने का दावा किया है.

प्रदेश के वरिष्ठ अधिकारियों के अलावा, मुख्यमंत्री रावत व्यवस्था का जायजा लेने के लिये स्वयं केदारनाथ और बदरीनाथ सहित अन्य जगहों का दौरा कर रहे हैं.

गंगोत्री मंदिर समिति के सचिव सुरेश सेमवाल ने बताया कि कल दोपहर साढ़े बारह बजे कर्क लग्न में मंदिर के कपाट श्रद्घालुओं के लिये खोल दिये जायेंगे.

उत्तरकाशी जिले में स्थित दूसरे प्रमुख धाम यमुनोत्री के कपाट भी कल सुबह 11 बजकर 30 मिनट पर खोले जायेंगे.

उत्तराखंड के गढ़वाल हिमालय में स्थित चारधामों के नाम से विश्व प्रसिद्घ दो अन्य धामों, केदारनाथ और बदरीनाथ के कपाट भी क्रमश: 24 अप्रैल को प्रात: साढ़े आठ बजे और 26 अप्रैल को प्रात: पांच बज कर पंद्रह मिनट पर खोले जायेंगे.

रूद्रप्रयाग जिले में स्थित केदारनाथ धाम और चमोली जिले में स्थित बदरीनाथ धाम सहित चारों धाम दस हजार फीट से ज्यादा की उंचाई पर स्थित होने के कारण सर्दियों में भारी बर्फबारी और भीषण ठंड की चपेट में रहते हैं और इस कारण उन्हें हर वर्ष अक्तूबर-नवंबर में श्रद्घालुओं के लिये बंद कर दिया जाता है.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment