चट्टान गिरने से बदरीनाथ हाईवे ठप

Last Updated 20 Apr 2015 06:12:02 AM IST

बदरीनाथ यात्रा की तैयारियों को रविवार को करारा झटका लगा. रविवार को विष्णुप्रयाग के समीप चट्टान टूटने से बदरीनाथ हाईवे पूरी तरह से ठप हो गया.


चट्टान गिरने से बदरीनाथ हाईवे ठप (फाइल फोटो)

गनीमत रही कि यह घटना सुबह घटी और उस समय हाईवे पर कोई वाहन नहीं चल रहा था. बीआरओ ने अब हाईवे को खोलने के प्रयास शुरू कर दिये हैं. बीआरओ के अनुसार हाईवे को सोमवार दोपहर तक खोल दिया जाएगा.

बदरीनाथ हाईवे के रड़ांग ग्लेशियर से कंचनगंगा तक मार्ग खोलने मे बीआरओ ने पूरी ताकत झोंक रखी थी कि रविवार सुबह-सुबह ही विष्णुप्रयाग के समीप एक मजबूत चट्टान के टूटने से भारी भरकम बोल्डर व मलबा हाईवे पर जमा हो गया.

चट्टान का मलबा इतना ज्यादा है कि सुबह से दोपहर तक जब जेसीबी इसे साफ नहीं कर सका तो हेलंग से डोजर मौके पर मंगाया गया. दोनों मशीनों के लगने के बाद ही अब सोमवार दोपहर तक मार्ग खुलने के आसार हैं.

विष्णुप्रयाग में टूटी चट्टान से इतने विशालकाय बोल्डर निकले कि उसने सड़क को तो अवरुद्ध किया ही अलकनंदा के बीच में गए एक बोल्डर ने इसकी ही दिशा बदल दी थी.

कार्य के दौरान भी चट्टान से पत्थरों के गिरने के कारण भी सड़क खोलने में बीआरओ को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. चट्टान टूटने वाले स्थान पर बेहद खतरनाक स्थिति बन गई है.

मौके पर मौजूद बीआरओ की 21वीं टास्क फोर्स के कमांडर कर्नल आर.राम सुब्रह्मण्यम के अनुसार चट्टान से लगातार बोल्डर गिरने के कारण मलबा हटाने के बाद फिर उतना ही जमा हो जा रहा है. जेसीबी से कार्य में द्रुत गति न पकड़ने के कारण हेलंग से एक डोजर को भी बुला लिया गया है.

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment