हरीश रावत ने आस्ट्रिया को दिया उत्तराखंड में निवेश का न्यौता

Last Updated 16 Apr 2015 03:14:58 PM IST

भारत में आस्ट्रिया के राजदूत बर्नार्ड रैबैट्ज को मुख्यमंत्री हरीश रावत ने भरोसा दिया कि प्रदेश में निवेश करने पर राज्य सरकार उन्हें पूरा सहयोग देगी.


आस्ट्रिया को निवेश का न्यौता (फाइल फोटो)

देहरादून में आस्ट्रिया के राजदूत बर्नार्ड रैबैट्ज को उत्तराखंड में पर्यटन, शिक्षा, सूचना प्रोद्यौगिकी और उद्योग क्षेत्र की नीतियों से अवगत कराया गया.

यहां जारी एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, उत्तराखंड भ्रमण पर आये रैबेटज से मुलाकात के दौरान रावत ने कहा कि प्रदेश सरकार पर्यटन सहित विभिन्न क्षेत्रों में विकास के लिए वचनबद्ध है.

उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में पर्यटन, शिक्षा, आईटी और उद्योग क्षेत्र में निवेश के लिए नीतियां बनायी गई है और यदि आस्ट्रिया प्रदेश में निवेश का इच्छुक हो तो राज्य सरकार की तरफ से पूरा सहयोग दिया जायेगा.

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में पर्यावरण अनुकूल उद्योग स्थापित करने का प्रयास किया जा रहा है जिनमें अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार मिल सके. आस्ट्रिया यदि प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को तकनीक आधारित किसी उद्योग में प्रशिक्षण देना चाहे तो राज्य सरकार उसका स्वागत करेगी.

रावत ने बताया कि प्रदेश में निवेश के लिए अच्छा वातावरण तैयार किया गया है। देश-विदेश के उद्यमियों को प्रदेश में उद्योग लगाने के लिये आकषिर्त किया जा रहा है और इसके लिये एकल खिड़की व्यवस्था अमल में लायी गयी है.

मुलाकात के दौरान आस्ट्रियाई राजदूत रैबेटज ने बताया कि उत्तराखण्ड भ्रमण के दौरान वह यहां के विभिन्न स्थानों पर गये और यहां की प्राकृतिक सुन्दरता से वह काफी प्रभावित हुए हैं. रैबेटज ने कहा कि प्रदेश में पर्यटन सहित अन्य क्षेत्रों में विकास की असीम संभावनायें हैं और आस्ट्रिया में भी काफी पर्वतीय भूभाग है, जो उत्तराखंड से काफी मिलता जुलता है.

राज्यपाल से मिले आस्ट्रिया के राजदूत 

उत्तराखंड के राज्यपाल डा. कृष्ण कांत पाल से भारत में आस्ट्रिया के राजदूत बर्नार्ड रैबैट्ज ने मुलाकात की.

राजभवन से जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार, इस शिष्टाचार भेंट के दौरान पर्यटन विकास तथा औद्योगिक क्षेत्र में निवेश सम्बन्धी विषयों पर चर्चा हुई. पॉल ने उन्हें यहाँ के अप्रतिम प्राकृतिक सौंदर्य, विशिष्ट आध्यात्मिक परिवेश, पर्यटन और जीवन शैली के विषय में जानकारी देने वाली सचित्र पुस्तिका भेंट की.

स्कीइंग में आस्ट्रिया के नागरिकों की रूचि व आकर्षण की चर्चा के दौरान राज्यपाल ने स्कीइंग के लिये राज्य के औली और गर्मियों में नैनीताल के प्राकृतिक सौन्दर्य का आनन्द लेने के लिए आमंत्रित किया.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment