उत्तराखंड में बारिश-बर्फबारी के आसार

Last Updated 31 Mar 2015 05:29:36 AM IST

बारिश और बर्फबारी से अगले एकाध दिन राहत मिलने की उम्मीद कम ही है. मैदानी क्षेत्रों की अपेक्षा पर्वतीय क्षेत्रों में मौसम के तेवर अधिक बिगड़े रहेंगे.


उत्तराखंड में बारिश-बर्फबारी के आसार

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि स्थानीय कारकों की मौजूदगी में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता बनी रहेगी. जनपद चमोली, रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी और पिथौरागढ़ में कई जगह बारिश होगी.

ऊंचाई वाले स्थानों पर बर्फबारी होने और कुछ जगह तेज हवाओं के साथ ओलावृष्टि भी हो सकती है. आपदा प्रबंधन विभाग ने पिथौरागढ़ के ऊंचाई वाले स्थानों पर हिमस्खलन होने की चेतावनी भी दी है.

राजधानी और आसपास के मैदानी इलाकों में आसमान में आंशिक बदली छाई रहेगी. बाद में गरजन वाले बादल विकसित होने से बारिश की बौछार पड़ सकती है. तापमान का अधिकतम और न्यूनतम स्तर क्रमश: 28.0 व 14.0 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का पूर्वानुमान है.

दो अप्रैल से मौसम सामान्य होने की संभावना है. इधर बीते दिन की तरह सोमवार को भी प्रदेश में मौसम पल-पल करवट बदलता रहा. मैदानी क्षेत्रों की अपेक्षा पर्वतीय क्षेत्रों में मौसम का मिजाज दिनभर बिगड़ा रहा. चारधाम बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री समेत ऊंची चोटियों पर आज दूसरे दिन भी हिमपात हुआ.

कुछ जगह तेज हवाएं भी चली. घाटी और निचले इलाकों में पूर्वाह्न व अपराह्न को रुक-रुककर बारिश होती रही. कुछ जगह संपर्क मागरे पर मलबा गिरने की खबर है. बेमौसम बारिश का सर्वाधिक प्रभाव किसानों पर पड़ा है.

बारिश के चलते गेहूं, आम और लीची की फसल को काफी नुकसान पहुंचा है. राजधानी और आस पास के मैदानी इलाकों में पूर्वाह्न को एक दौर बारिश की तेज बौछार पड़ी. इससे कई जगह जलभराव की स्थिति भी रही. बौछार पड़ने से वातावरण में ठंड का एहसास बना रहा.

सोमवार को यहां पर अधिकतम व न्यूनतम तापमान क्रमश: 25.3 व 15.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया. दोपहर बाद मौसम समान्य रहा. मसूरी में भी पिछले दो दिनों से मौसम के तेवर बिगड़े हुए हैं.

बारिश की बौछार के साथ तेज रफ्तार हवाएं चलने से जगह-जगह पेड़ व बिजली के खंबे गिर गये. वातावरण में ठंड का एहसास बना हुआ है. ऋषिकेश, हरिद्वार, रुड़की और विकासनगर आदि मैदानी क्षेत्रों में भी पल-पल मौसम करवट बदलता रहा. अगले एक-दो दिन मौसम के हालात कमोबेश ऐसे ही बने रहने की संभावना है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment