उत्तराखंड में 20 हजार पदों पर जल्द होंगी नियुक्तियां : सीएम

Last Updated 29 Mar 2015 05:59:45 AM IST

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा है कि शिक्षा में गुणात्मक परिवर्तन को अब राज्य में शिक्षकों के रिक्त पदों को भरने के लिए जोरदार अभियान चलाया जाएगा.


गोपेश्वर : पीजी कालेज गोपेश्वर के मेधावी छात्रों को सम्मानित करते मुख्यमंत्री हरीश रावत व अन्य.

इसके साथ ही पुलिस में महिलाओं के लिए भर्ती अभियान शुरू करते हुए होमगार्ड और पीआरडी की सेवाओं में 25 फीसदी भर्तियां बेटियों की ही की जाएंगी. इसके अलावा विभिन्न विभागों में 20 हजार सरकारी पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी.

राजकीय स्नातकोत्तर कॉलेज गोपेश्वर के छात्र संघ समारोह व वाषिर्कोत्सव के समापन समारोह में सीएम ने राज्य की शैक्षणिक बदहाली पर चिंता जताते हुए कहा कि अब राज्य को बेहतर मुकाम पर पहुंचाने  के लिए शिक्षा में गुणात्मक परिवर्तन के लिए काम किया जाएगा. सीएम ने कहा कि प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों के रिक्त पदों पर भरपाई कर ली गई है. अब हाईस्कूल और इंटरमीडिएट कॉलेजों में शिक्षकों के रिक्त पदों को सितंबर तक भर लिया जाएगा.

डिग्री कॉलेजों में प्राध्यापकों की नियुक्ति के लिए कारगर कदम उठाए जाएंगे. सीएम ने कहा कि चाहे गेस्ट टीचरों की ही नियुक्ति क्यों न करनी पड़े, मगर हर हाल में डिग्री कॉलेजों में भी प्राध्यापकों की व्यवस्था होगी.
छात्र का आह्वान करते हुए उनका कहना था कि मौजूदा दौर प्रतियोगितात्मक उत्कृष्टता का दौर है. इसलिए छात्रों को इस चुनौती का सामना करने के लिए आगे बढ़ना चाहिए. हरीश रावत ने कहा कि छात्रों को अपने भीतर आगे बढ़ने का जज्बा पैदा करना होगा. उन्होंने छात्र-छात्राओं से राष्ट्रीय व प्रादेशिक स्तर की प्रतियोगिताओं में अव्वल स्थान हासिल करने पर बल दिया. सीएम का कहना था कि शिक्षा में बड़े परिवर्तन की जरूरत है.

केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि भले ही केंद्र ने राज्य की मदद से हाथ खींच लिये हैं फिर भी हम संसाधन पैदा कर शिक्षा के स्तर को ऊंचा उठाएंगे. सीएम ने कहा कि अब बेटियों का आगे बढ़ाने की दिशा में काम होगा. राज्य में पुलिस के सभी थानों में एक महिला सब इंस्पेक्टर की तैनाती होगी. इसके लिए 1000 महिला सब इंस्पेक्टरों की भर्ती का अभियान शुरू किया जाएगा. होमगार्ड व पीआरडी में 25 प्रतिशत फीसदी भर्तियां बेटियों की होंगी. हरीश रावत ने कहा कि सरकार ऐसी चार सेवाओं को भी चिह्नित करने जा रही है, जहां अकेले बेटियों की ही भर्ती होगी. उन्होंने कहा कि राज्य में जल्द 20 हजार सरकारी नौकरियों में भर्तियां की जाएंगी.

पलायन पर चिंता जताते हुए सीएम ने कहा कि पहाड़ों में 100 ऐसे टाउन विकसित किए जाएंगे, जहां स्कूल, हास्पिटल, व्यापारिक केंद्र व औद्योगिक परिसर विकसित हों. कोशिश यही की जाएगी कि नौजवान यहां रोजगार के अवसर पैदा करें और लोग पहाड़ों की ओर रुख करें. हस्तशिल्प को पुनर्जीवित करने के लिए ठोस प्रयास किए जाएंगे.

मास्टरक्राफ्ट बना कर इस दिशा में जनजातियों समेत तमाम लोगों को दक्ष बनाया जाएगा. हरीश रावत ने कहा कि अब विकास में साझेदारी की परंपरा विकसित की जाएगी. इससे उत्तराखंड विकास के मामले में गतिमान स्थिति में आ सकेगा. केदारनाथ पुनर्निर्माण को बड़ी उपलब्धि बताते हुए सीएम ने कहा कि 2012 के मुकाबले इस वर्ष 50 फीसदी यात्री चार धामों की यात्रा पर लौट आएंगे. 2016 में यात्रा पहले की भांति पटरी पर आएगी.

इस अवसर पर बदरीनाथ के विधायक राजेंद्र सिंह भंडारी ने सीएम का स्वागत करते हुए विभिन्न समस्याओं को रखा. पीटीए अध्यक्ष नंदन सिंह बिष्ट ने कॉलेज की समस्याओं पर विस्तार से रोशनी डाली. प्राचार्य डॉ. पीएस मखलोगा ने कॉलेज की शैक्षणिक गतिविधियों का उल्लेख किया. छात्र संघ अध्यक्ष पदमेंद्र बिष्ट ने भी मुख्यमंत्री के सम्मुख डिग्री कालेज की मांगों को रखते हुए उनके निस्तारण का आग्रह किया.

इस अवसर पर शिक्षा मंत्री मंत्री प्रसाद नैथानी, पर्यटन मंत्री दिनेश धनै, कृषि, उद्यान, विपणन उत्पाद समिति के अध्यक्ष पृथ्वीपाल सिंह चौहान, जिला पंचायत उपाध्यक्ष लखपत बुटोला, सुरेंद्र लिंगवाल, पालिकाध्यक्ष संदीप रावत, डॉ. एनएस बिष्ट, जिपंस ऊ षा रावत, देवेंद्र सिंह नेगी, घाट के प्रमुख कर्ण सिंह नेगी, दशोली की प्रमिला सजवाण, पूर्व प्रमुख भगत सिंह बिष्ट, युद्धवीर बर्थवाल, कांग्रेस के नगराध्यक्ष अरविंद नेगी, डीएम अशोक  कुमार, एसपी सुनील कुमार मीणा, मुख्य विकास अधिकारी संजय कुमार खेतवाल समेत अन्य नागरिक मौजूद थे.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment