इस वर्ष की चारधाम यात्रा 21 अप्रैल से शुरू

Last Updated 22 Mar 2015 02:27:19 PM IST

इक्कीस अप्रैल को अक्षय तृतीया के पर्व पर गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट खुलने के साथ ही इस वर्ष की चारधाम यात्रा शुरू हो जायेगी.


चारधाम यात्रा

गंगोत्री मंदिर समिति के सचिव सुरेश सेमवाल ने बताया कि कल हिंदू नववर्ष प्रारंभ होने के अवसर पर गंगोत्री मंदिर खुलने के समय का मुहूर्त निकाला गया.

उन्होंने बताया कि 21 अप्रैल को अक्षय तृतीया के पावन पर्व पर गंगोत्री मंदिर के कपाट दिन में साढ़े बारह बजे कर्क लग्न में श्रद्घालुओं के लिये खोल दिये जायेंगे.        

उत्तरकाशी जिले में स्थित दूसरे प्रमुख धाम यमुनोत्री के कपाट भी 21 अप्रैल को ही सुबह 11 बजकर 30 मिनट पर खोले जायेंगे.

उत्तराखंड के गढ़वाल हिमालय में स्थित चारधामों के नाम से विश्व प्रसिद्घ दो अन्य धामों केदारनाथ और बदरीनाथ के कपाट भी क्रमश: 24 अप्रैल को प्रात: 8:30 बजे और 26 अप्रैल को प्रात: 5:15 पर खोले जायेंगे.

रूद्रप्रयाग जिले में स्थित केदारनाथ धाम और चमोली जिले में स्थित बदरीनाथ धाम सहित चारों धाम दस हजार फुट से ज्यादा की उंचाई पर स्थित होने के कारण सर्दियों में भारी बर्फवारी और भीषण ठंड की चपेट में रहते हैं और इस कारण उन्हें हर वर्ष अक्टूबर-नवंबर में श्रद्धालुओं के लिये बंद कर दिया जाता है.

अगले साल अप्रैल-मई में ये धाम दोबारा श्रद्घालुओं के लिये खोल दिये जाते हैं. छह माह के यात्रा सीजन के दौरान देश विदेश से लाखों तीर्थयात्री और पर्यटक इन धामों के दर्शन के लिये उत्तराखंड आते हैं. चारधाम यात्रा को गढ़वाल हिमालय की आर्थिकी की रीढ माना जाता है.

हालांकि, वर्ष 2013 में जून माह के मध्य में आयी भीषण प्राकृतिक आपदा के बाद से उत्तराखंड आने वाले तीर्थयात्रियों की संख्या में काफी गिरावट दर्ज की गयी.

पर्यटन मंत्री दिनेश धनै ने बताया कि 2014 में प्रदेश में आने वाले पर्यटकों की संख्या 2.26 करोड रही जबकि 2013 में 2.09 करोड पर्यटक आये. वर्ष 2012 में आपदा से पहले प्रदेश में आने वाले पर्यटकों की संख्या 2.84 करोड थी.

राज्य सरकार श्रद्धालुओं को भरोसा दिलाने के लिये अन्य सुरक्षा उपायों के साथ-साथ ‘सुरक्षित उत्तराखंड’ अभियान भी चला रही है .

कल संपन्न हुए राज्य विधानसभा सत्र के दौरान भी मुख्यमंत्री हरीश रावत ने भरोसा दिलाया कि दो साल पहले आयी भीषण प्राकृतिक आपदा से बुरी तरह प्रभावित हुई चारधाम यात्रा को बढ़ावा देने के लिये राज्य सरकार कई कदम उठा रही है.

रावत ने बताया कि उनकी सरकार ने इस संबंध में टूर आपरेटरों से भी बातचीत की है और उनकी वेबसाइटों के जरिये भी प्रदेश में होने वाली चारधाम यात्रा के प्रचार-प्रसार का काम गतिमान है.

उन्होंने उम्मीद जतायी कि इस वर्ष चारधाम यात्रा सुरक्षित और सुगम तरीके से संचालित होगी.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment