उत्तराखंड में बारिश और बर्फबारी से जिंदगी बेहाल

Last Updated 03 Mar 2015 06:27:13 AM IST

उत्तराखंड के पहाड़ और मैदान में पिछले 24 घंटे से आसमान से आफत बरस रही है. झमाझम बारिश और भारी हिमपात होने से प्रदेश में जनजीवन बेहाल है.




उत्तराखंड में बारिश और बर्फबारी से जिंदगी बेहाल.

चारधाम समेत सभी ऊंची चोटियों पर बर्फ की मोटी चादर बिछ गई है. चकराता की चोटियों पर भी बर्फबारी हुई है. पहाड़ों की रानी मसूरी और धनोल्टी में भी बर्फ की फाहें गिरी हैं. घाटी और निचले इलाकों में लगातार बारिश होने से कड़ाके की ठंड बढ़ी है.

राजधानी और आसपास के मैदानी इलाकों में लगातार बारिश जारी रहने से जनजीवन पूरी तरह अस्त-व्यस्त हो गया. दून में बीते 24 घंटे के अंदर लगभग 150 मिमी बारिश रिकार्ड की गई है. इसमें सोमवार सुबह आठ बजे से लेकर शाम पांच बजे तक हुई कुल 71.0 मिमी बारिश भी शामिल है. पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश और बर्फबारी के चलते कई संपर्क मार्ग बाधित हो गये हैं.
गंगोत्री हाईवे सुक्की से आगे अवरुद्ध हो गया है. कर्णप्रयाग-थराली और देवाल मोटर मार्ग पर भी मलबा आने से जगह-जगह यातायात बाधित रहा. मौरी-नेटवाड़ मार्ग भी वाहनों की आवाजाही के लिए बंद हो गया है. त्यूणी-चकराता-कैंपटीफाल मोटर मार्ग मलबा आने से अवरुद्ध हो गया है. 

 कुल मिलाकर पिछले दो दिनों से हो रही भारी बारिश और बर्फबारी के चलते पहाड़ व मैदान में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. अगले 24 घंटे तक बारिश और बर्फबारी का असर जारी रहने की संभावना है. मौसम विभाग का कहना है कि मंगलवार अपराह्न बाद मौसम के हालात में कुछ हद तक सुधार हो सकता है.

इससे पहले तक पहाड़ और मैदान में बारिश व बर्फबारी होने का क्रम जारी रहेगा. कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. चोटियों पर बर्फबारी होगी. राजधानी और आसपास के मैदानी इलाकों में भी आसमान में बादलों की आमद रहेगी. एकाध दौर बारिश की बौछार पड़ सकती है. जनपद मुख्यालयों से मिली जानकारी के मुताबिक सोमवार को पर्वतीय क्षेत्रों में सुबह से शाम तक लगातार बारिश हुई है. चोटियों पर हिमपात जारी है.

केदारनाथ में तीन फीट मोटी बर्फ की चादर बिछ गई और पारा-5 डिग्री हो गया है. पुनर्निर्माण कार्य में जुटी नेहरू इंस्टीटय़ूट ऑफ माउंटेनियरिंग की टीम को दुश्वारियों का सामना करना पड़ रहा है. चोटियां ही नहीं, बल्कि जनपद चमोली, रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी और पिथौरागढ़ के कई गांव भी बर्फ से लकदक हो गये हैं. घाटी और निचले इलाकों में मूसलाधार बारिश होने से लोग बेहाल हैं. पौड़ी व टिहरी जनपद में भी मेघ बरसने का क्रम जारी है.

उधर, कुमाऊं मंडल में भी मौसम के हालात कमोबेश ऐसे ही बने हुए हैं. सरोवर नगरी नैनीताल में झमाझम बारिश होने से पारा काफी नीचे लुढ़क गया. तराई-भाबर, हल्द्वानी और आसपास के मैदानी इलाकों में भी बारिश हो रही है. देहरादून, ऋषिकेश, हरिद्वार, रुड़की, विकासनगर और आसपास के मैदानी इलाके भी झमाझम बारिश से तर रहे.

चकराता की चोटियों पर हिमपात हुआ है. मसूरी और धनोल्टी में पारा लुढ़कने से कड़ाके की ठंड बनी हुई है. बेमौसम हुई बारिश के चलते दूनघाटी में पारा नीचे लुढ़क गया है. यहां पर सोमवार को अधिकतम व न्यूनतम तापमान क्रमश: 12.9 व 12.1 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment