देहरादून में अल्पसंख्यक छात्रों के लिए डाकपत्थर में बनेगा छात्रावास

Last Updated 28 Feb 2015 11:56:55 AM IST

अल्पसंख्यक कल्याण और अनुश्रवण समिति ने देहरादून में जनपद के 47 कब्रिस्तानों की बाउंड्री वाल, सोलर लाइट और हैंडपम्प लगाने के निर्देश दिये हैं.


अल्पसंख्यकों के विकास के लिए बनाई नयी नीतियां (फाइल फोटो)
इसके साथ ही अल्पसंख्यक बहुल ग्रामों और बस्तियों में 40 से अधिक सीसी मार्ग, दो दर्जन पुलियों और स्वहैंड पम्प लगाने के निर्देश दिये. अल्पसंख्यक छात्रों के लिए 153 लाख रुपये की लगात से स्वीकृत 50 बेडों के छात्रावास को डाकपत्थर में बनाने पर भी सहमति बनी है.
 
प्रदेश के सिंचाई, बाढ़ नियंत्रण और लघु सिंचाई सभा सचिव विक्रम सिंह नेगी ने शुक्रवार को जिलास्तरीय अल्पसंख्यक कल्याण और अनुश्रवण समिति की बैठक की अध्यक्षता की.
 
उन्होंने एमएसडीपी योजना में चयनित विकास खंड विकासनगर के ढकरानी में 219 लाख की लागत से महिला आईटीआई का निर्माण जल्द शुरू करने के निर्देश निर्माण निगम को दिये.
 
अल्पसंख्यक छात्रों के लिए 153 लाख की लगात से स्वीकृत 50 बेडों के छात्रावास को पूर्व चयनित स्थान जसोवाला में अधिकांश सदस्यों ने अनुपयोगी बताया.
 
समिति ने छात्रावास को डाकपत्थर कॉलेज के निकट बनाने का निर्णय किया, मगर इसके लिए भूमि का चयन विकासनगर के विधायक नवप्रभात के सुझाव पर करने के निर्देश जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी को दिये गये.
 
समिति की बैठक में पूर्व सीएम नारायण दत्त तिवारी की सरकार के कार्यकाल में वर्ष 2005 में स्वीकृत राज्यस्तरीय मुसाफिर खाने का निर्माण न होने के मामले को सदस्यों ने उठाया.
 
इस पर अल्पसंख्यक कल्याण और वक्फ विकास निगम के पूर्व उपाध्यक्ष याकूब सिद्दिकी ने बताया कि मुसाफिर निर्माण के लिए पांच बीघा भूमि शहरी विकास विभाग ने निगम के नाम हस्तांतरित कर दी थी, जिसकी रजिस्ट्री व दाखिल खारिज हो चुका है.
 
इस मामले में अल्पसंख्यक कल्याण और वक्फ विकास निगम को अल्पसंख्यक सचिव से न्याय विभाग से विधिक राय लेने के निर्देश दिये गए हैं.
 
बैठक में एमपीक्यूआईएम योजना के अंतर्गत लाभान्वित 12 मदरसों और मान्यता विहीन जनपद के 50 मदरसों के स्थलीय निरीक्षण के लिए समिति उपाध्यक्ष नूर हसन की अध्यक्षता में सब-कमेटी का गठन किया गया.
 
इसमें मदरसे बोर्ड की राज्य निरीक्षक शमीन बानो को सब कमेटी का सचिव और डॉ. शखावत खान व डॉ शादिक अली को सदस्य नामित किया. सब कमेटी मदरसों व जनपद में आईडीएमआई योजना से लाभान्वित छह विद्यालयों में चल रहे शिक्षण व निर्माण कार्यों का अनुश्रवण कर एक माह में रिपोर्ट सौंपेगी.
 
समिति के अध्यक्ष नेगी ने राजकीय इंटर कॉलेज मेहूवाला में 250 कुर्सी मेज, गर्ल्स कॉमन रूम, शौचालय व चारदीवारी का निर्माण अल्पसंख्यक विकास निधि से कराने के निर्देश दिये.
 
बैठक में उपस्थित सदस्यों ने तेलीवाला में संचालित उर्दू मीडियम के प्राथमिक विद्यालय व जूनियर हाईस्कूल में राज्य निर्माण के बाद से अभी तक उर्दू शिक्षक की तैनाती न होने से दूरभाष से बेसिक शिक्षा निदेशक सीमा जौनसारी को तत्काल उर्दू शिक्षक तैनात करने के निर्देश दिये.
 
बैठक में सभा सचिव उमेश शर्मा काऊ, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अनुश्रवण समिति के उपाघ्यक्ष हाजी नूर हसन सदस्य डॉ. शकावत खान, डॉ. शाजिद अली, अल्पसंख्यक कल्याण निगमे के प्रबंधक दिग्मर सजवाण, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी जगदीश रावत सहित अन्य सदस्य मौजूद थे.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment