65 वर्ष से अधिक आयु के श्रमिकों को हर माह 1000 रुपये की पेंशन

Last Updated 25 Feb 2015 06:10:15 AM IST

उत्तराखंड में अब 65 वर्ष से अधिक आयु वाले श्रमिकों को एक हजार रुपये पेंशन दी जाएगी.


उत्तराखंड के मुख्य़मंत्री हरीश रावत (फाइल फोटो)

इसके लिए 20 करोड़ की निधि स्थापित की जाएगी. इससे प्रदेश के हजारों वृद्ध श्रमिक लाभान्वित होंगे.

यही नहीं श्रमिकों के लिए साइकिल वितरण योजना शुरू की जा रही है. इसके साथ ही प्रदेश में स्थापित उद्योगों को नोटिफाइड करते हुए इनमें काम कर रहे श्रमिकों की गणना शुरू की जाएगी. मंगलवार को सीएम आवास पर मुख्यमंत्री हरीश रावत ने श्रम एवं सेवायोजन विभाग की समीक्षा की. सीएम ने कहा कि 65 वर्ष से अधिक आयु के श्रमिकों को 1,000 रुपये पेंशन दिए जाने की घोषणा करते हुए इसके लिए 20 करोड़ की राशि से निधि स्थापित करने के निर्देश दिए.

उन्होंने श्रमिकों के लिए साइकिल वितरण योजना शीघ्र लागू करने को कहा. श्रमायुक्त को निर्देश देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में जितने उद्योग हैं, उन्हें नोटिफाइड करते हुए उद्योगों से जुड़े लोगों की गणना की जाएगी. सीएम ने कहा कि श्रमिकों के वेलफेयर कार्य को प्राथमिकता दी जाएगी. समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि ईएसआई के तहत बनने वाले चिकित्सालयों के निर्माण के लिए प्रभावी पहल की जाएगी.

भवन निर्माण कर्मकार, अम्बेडकर मेडिकल कॉलेज भगवानपुर व पिथौरागढ़ मेडिकल कॉलेजों के लिए 25-25 करोड़ रुपये श्रम विभाग से उपलब्ध कराए जाएंगे. सीएम ने हरिद्वार में माडर्न आईटीआई व देहरादून में मॉडल काउंसिल सेंटर की शीघ्र स्थापना की बात कही. इसके लिए 10-10 करोड़ रुपये स्वीकृत करने के सीएम ने निर्देश दिये. उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक श्रमिकों को ईएसआई नेटवर्क से जोड़ा जाएगा.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment