इको सेंसिटिव जोन के मुद्दे पर जनता की राय लेगा कांग्रेस का दल

Last Updated 22 Dec 2014 03:12:35 PM IST

गोमुख से उत्तरकाशी तक के क्षेत्र को पर्यावरण की दृष्टि से संवेदनशील क्षेत्र घोषित किया गया है.


उत्तरकाशी जायेगा कांग्रेस का दल (फाइल फोटो)

इस मुद्दे पर जनता की राय जानने के लिये उत्तराखंड कांग्रेस का एक दल 23 दिसंबर को उत्तरकाशी का दौरा करेगा.

उत्तराखंड प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष किशोर उपाध्याय ने बताया कि पर्यावरण की दृष्टि से संवेदनशील क्षेत्र के मुद्दे पर जनता की राय लेने के लिये प्रदेश कांग्रेस का एक दल उत्तरकाशी जा
रहा है.

इस बीच, उपाध्याय ने बताया कि मुख्यमंत्री हरीश रावत ने भी राज्य के वन एवं पर्यावरण मंत्री दिनेश अग्रवाल को इस मुद्दे पर एक सर्वदलीय बैठक बुलाने और सभी दलों से राय मशविरा करने के निर्देश दिये हैं.

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि घोषित किये गये गोमुख से उत्तरकाशी तक भागीरथी नदी के किनारे 100 किलोमीटर लंबे क्षेत्र के क्षेत्रफल में बदलाव को लेकर रावत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र भी लिखा है और वह अन्य दलों के साथ मिलकर प्रधानमंत्री से इस मुद्दे पर मुलाकात भी करेंगे.

गौरतलब है कि केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्रालय ने गोमुख से उत्तरकाशी तक के क्षेत्र को पर्यावरण के लिहाज से संवेदनशील मानते हुए उसे इको सेंसिटिव जोन घोषित किया है जिसे लागू किये जाने का विरोध किया जा रहा है. इससें संबंधित अधिसूचना को रद्द किये जाने की मांग को लेकर उत्तरकाशी में 19 दिसंबर को एक दिवसीय महाबंद भी रखा गया था.

इसके अलावा, उपाध्याय ने केंद्र सरकार से संपूर्ण उत्तराखंड को केंद्र सरकार की नौकरियों में आरक्षण देने, राज्य का औद्योगिक पैकेज बहाल करने और उसमें पर्यटन और पर्यावरण को भी शामिल करने तथा गंगा नदी को स्वच्छ बनाने के लिये भी प्रदेश को पैकेज दिये जाने की मांग की.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment