उत्तराखंड में स्वच्छता कर्मियों का मानदेय बढ़ा

Last Updated 12 Dec 2014 06:10:38 PM IST

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री हरीश रावत ने स्वच्छता कर्मचारियों \'पर्यावरण मित्र\' के मानदेय में एक हजार की बढ़ोतरी की घोषणा की है.


स्वच्छता कर्मियों का मानदेय बढ़ा (फाइल फोटो)

साथ ही मुख्यमंत्री ने प्रदेश में सफाई व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त करने के लिए सफाई कर्मचारियों के पदों में 50 प्रतिशत की बढ़ोतरी करने की बात भी कही है. मुख्यमंत्री ने ये घोषणाएं नगर निगम के टाउन हाल में पर्यावरण मित्रों को सम्मानित करने के लिए आयोजित कार्यक्रम में की.

कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री ने कहा कि वातावरण को स्वच्छ रखना प्रत्येक नागरिक की व्यक्तिगत जिम्मेदारी है. इनके सहयोग के बिना सारी व्यवस्थाएं व तकनीक किसी काम की नहीं है.

उन्होंने कहा कि वाल्मीकि आवास के लिए राज्य सरकार अगले वर्ष कार्ययोजना बनाने जा रही है. स्वच्छता समितियों को मिल रही तीन हजार रुपये की राशि के अतिरिक्त राज्य सरकार उनको एक हजार अतिरिक्त देगी.

उन्होंने कहा कि नगर निकायों का ढांचा बनाया जा रहा है और नए ढांचे में पर्यावरण मित्रों के पदों में 50 फीसदी वृद्धि की जाएगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि पर्यावरण मित्र अगर बीमार होते हैं तो उनके लिए अलग से फंड की व्यवस्था होनी चाहिए. उन्होंने देहरादून नगर निगम को निदेर्शित किया कि बीमारी में पर्यावरण मित्रों के इलाज को अलग से कोष बनाया जाए.

सीएम ने कहा कि प्रदेश में छोटे कस्बों से लेकर बड़े शहरों का शहरीकरण तेजी से हो रहा है. शहरीकरण को नई दृष्टि से देखे जाने की जरूरत है. स्मार्ट सिटी के बजाय शहरों की मौजूदा व्यवस्था सुधारने के लिए केंद्र सरकार को राज्यों की मदद करनी चाहिए.

इस दौरान मुख्यमंत्री ने सफाई व्यवस्था में बेहतर काम करने वाले पर्यावरण मित्रों को सम्मानित किया. शहरी विकास मंत्री प्रीतम सिंह पंवार ने कहा कि सफाई कर्मचारियों के 1800 पद सृजित किए गए हैं.

उन्होंने कहा कि विकास में राजनीति नहीं की जानी चाहिए. उन्होंने नगर निगम अधिकारियों से कहा कि किसी भी सूरत में अतिक्रमण बर्दाश्त नहीं किया जाना चाहिए. किसी का भी दबाव हो, नगर निगम सख्ती से अपना काम करे.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment