कुमाऊंभर में बंद और प्रदर्शनों का दौर, गढ़वाल व दून में भी निकाले जुलूस

Last Updated 28 Nov 2014 05:17:57 PM IST

शव बरामदगी के बाद लगातार दूसरे दिन कुमाऊं भर में लोगों का गुस्सा उफान पर रहा.


रेप व हत्या पर प्रदेश में उबाल

पिथौरागढ़ व हल्द्वानी में दिनभर प्रदर्शन का सिलसिला चलता रहा, जबकि बागेश्वर व अल्मोड़ा में अभूतपूर्व बंद देखने को मिला. हल्द्वानी में बंद के दौरान कई बार भीड़ हिंसक हो गई.

तिकोनिया में भीड़ ने दुकान व बैंकों में पथराव किया और शीशमहल में एक गाड़ी को जलाने का प्रयास किया. इस बीच पूरे सम्मान के साथ बिटिया को चित्रशिला घाट में अंतिम विदाई दी गई। दूसरे दिन धरना-प्रदर्शन, जुलूस व सड़क जाम के कारण जीवन की रफ्तार थम सी गई. अफवाहों का बाजार तेजी से नई प्रशासनिक चुनौतियां पैदा कर रहा है.

आंदोलन के कारण एक-दूसरे शहर में आवाजाही रुक गई है. गुरुवार को अल्मोड़ा व बागेश्वर में बैंक, पेट्रोल पंप, सरकारी व गैरसरकारी दफ्तर, स्कूल व कॉलेज पूरी तरह से बंद रहे. बाजार में कोई दुकान नहीं खुली थी.

इसके इतर पिथौरागढ़ में भी स्कूल कालेज बंद रहे और दिनभर प्रदर्शन का दौर चलता रहा. चंपावत जिला मुख्यालय समेत छोटे नगर व कस्बों में धरना-प्रदर्शन व पुतला फूंकने का दौर दिनभर चलता रहा. हल्द्वानी में सुबह बाजार खुल गये थे, मगर तोड़फोड़ व अफवाहों के बीच दोपहर बाद पूरा बाजार बंद रहा. प्रदर्शनकारियों ने तिकोनिया स्थिति अंसारी फर्नीसिंग, स्कौडा शोरूम के साथ डिग्री कालेज के पास दो शोरूमों में जमकर तोड़फोड़ की.

प्रदर्शनकारियों ने ठंडी रोड में आईसीआईआई बैंक में भी तोड़फोड़ की कोशिश की. इसके साथ ही संवेदनशील क्षेत्रों में अतिरिक्त पुलिस व्यवस्था कर दी गई और पूरा बाजार बंद हो गया.

इस बीच मुख्य घटना स्थल शीशमहल में सूरज ढलने तक हजारों लोगों का जमवाड़ा लगा रहा. यहां दिनभर प्रदर्शन चला. कई बार भीड़ ने हिंसक बनने की कोशिश की. इस दौरान विवाह के लिए बारात निकला दूल्हे के काफीले समेत कई वाहनों को लौटाया गया. बैंड बाजे के साथ रामलीला मैदान के लिए जाने वाली बारात को प्रदर्शनकारियों ने लौटा दिया. पूरे दिन गतिरोध का सिलसिला जारी रहा.

कुमाऊं की फीजा को बिगाड़ने के लिए दिनभर अफवाहों का दौर जारी रहा. इन अफवाहों में मृतका की मां के मरने की अफवाह शामिल थी. कई बार आरोपितों के पकड़े जाने की अफवाह चली. बाद में पुलिस ने इन सभी अफवाहों का खंडन किया. लगातार धरना- प्रदर्शन, स्कूल व कॉलेजों के बंद रहने के कारण आम जनजीवन पूरी तरह से ठहर गया है. पहाड़ों में वाहनों की आवाजाही पूरी तरह से ठप रही.

हत्यारे को बिहार से धर-दबोचा!

कातिल को पकड़ने के लिए पुलिस की जांच सही दिशा में बढ़ती दिख रही है. सूत्रों के अनुसार पुलिस टीम कातिल तक पहुंच गई है. आरोपित को बिहार से गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस उसे हल्द्वानी लेकर आई है.

डीआईजी जीएस मतरेलिया ने कहा कि पुलिस मामले का खुलासा कर देगी.

बताया जा रहा है कि कातिल हल्द्वानी गौला खनन में डंपर चालक है. पुलिस ने पूछताछ के लिए डंपर मालिक को उठाया. उसकी निशानदेही पर आरोपित डंपर चालक को बिहार से दबोचा गया है. आठ दिनों की जांच के बाद पुलिस को कामयाबी मिली है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment