स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, उत्तराखंड में 1500 डाक्टरों की कमी

Last Updated 25 Nov 2014 06:34:51 PM IST

उत्तराखंड के स्वास्थ्य मंत्री सुरेंद्र सिंह नेगी ने कहा कि राज्य में करीब डेढ़ हजार चिकित्सकों की कमी है.


उत्तराखंड में 1500 डाक्टरों की कमी (फाइल फोटो)

नेगी ने कहा कि चिकित्सकों की कमी दूर करने के लिये सरकार ने विश्व बैंक से 12.1 करोड़ डालर की परियोजना स्वीकृत कराने सहित बहुत से कदम उठाये हैं.

भाजपा विधायक चंदन रामदास द्वारा राज्य विधानसभा में पूछे गये एक प्रश्न के उत्तर में नेगी ने कहा कि प्रदेश में चिकित्सकों की भारी कमी है और इसी वजह से विभिन्न स्थानों पर मौजूद ट्रामा सेंटर भी चल नहीं पा रहे हैं.

उन्होंने कहा कि प्रदेश के विभिन्न अस्पतालों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों और प्राथमिक चिकित्सा केंद्रों में करीब 1500 चिकित्सकों की कमी है.  एक ट्रामा सेंटर को चलाने के लिये एक स्पेशलिस्ट डाक्टर सहित 13 चिकित्सकों की जरूरत पड़ती है जिसे फिलहाल पूरा कर पाना असंभव दिख रहा है.

राज्य सरकार प्रदेश के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवायें प्रदान कराने के लिये कृत संकल्पित है और चिकित्सकों की कमी को दूर करने के लिये बहुत से उपाय कर रही है जिसके तहत राज्य लोक सेवा आयोग को 747 चिकित्सकों के पदों पर उम्मीदवारों का चयन करने की सूचना भेज दी गयी है.

नेगी ने उम्मीद जतायी कि दो-तीन महीने में प्रदेश में 747 चिकित्सक उपलब्ध हो जायेंगे.

उन्होंने बताया कि प्रदेश में स्पेशलिस्ट और सुपर स्पेशलिस्ट डाक्टरों को पहाड़ की तरफ आकषिर्त करने के लिये भी योजना बनायी गयी है.

इसके अलावा, मंत्री ने कहा कि चिकित्सकों की कमी को दूर करने और प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिये वि बैंक से एक 12.1 करोड़ डालर की परियोजना को भी स्वीकृत कराया गया है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment