उत्तराखंड के चौबटिया में भारत-अमेरिका संयुक्त सैन्य अभ्यास

Last Updated 19 Sep 2014 07:17:07 PM IST

उत्तराखंड के चौबटिया में भारत-अमेरिका संयुक्त सैन्य अभ्यास के दूसरे दिन दोनों देशों के सैनिकों ने प्रशिक्षण के दौरान सैद्धांतिक ज्ञान के टिप्स लिये.


भारत-अमेरिका संयुक्त सैन्य अभ्यास (फाइल फोटो)

सैन्य अभ्यास में आंतरिक विद्रोह और आतंकवाद के नियंत्रण के लिए सैनिकों ने आपसी वार्ता के साथ रणनीति बनाई और दुश्मन को नेस्तनाबूद कर दिया.

सैन्य सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार ‘युद्धाभ्यास 2014’ में सम्मिलित भारत और अमेरिकी सैनिकों को कक्षाओं के माध्यम से लिखित व मैदानी अभ्यास में पारंगत कराया जा रहा है.

अभ्यास में अमेरिका इनफ्रेंटी डिवीजन के ब्रिगेड मुख्यालय की एक कम्पनी व भारतीय गरुड़ डिवीजन के पर्वतीय ब्रिगेड के सैनिकों ने हिस्सा लिया. जवानों को दो सप्ताह के अभ्यास के दौरान सर्विलांस और ट्रेकिंग इक्यूपमेंट दिये जाएंगे। खासकर आतंकवादियों से लड़ने के लिए विशेष हथियार, विस्फोटक और आईईडी डिडेक्टर तथा आधुनिक संचार उपकरणों का प्रशिक्षण दिया जाना है.

सूत्रों के अनुसार इस संयुक्त युद्धाभ्यास में जवान पर्वतीय क्षेत्रों मे होने वाले आंतरिक विद्रोह और आतंकवाद के आपरेशनों को अंजाम देने के टिप्स भी हासिल करेंगे.

इसके अलावा संयुक्त राष्ट्रसंघ के चार्टर के अनुसार संयुक्त रूप से आपरेशन करना तथा संयुक्त राष्ट्र सेना के अभियानों के संचालन की जानकारी लेंगे. इसमें दोनों देशों के जवानों को धमकियों के खतरों से निपटने का भी खास प्रशिक्षण दिया जाएगा.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment