सिंचाई और बाढ़ सुरक्षा कार्यों में तेजी लाएं: रावत

Last Updated 18 Sep 2014 06:57:19 PM IST

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री हरीश रावत ने गुरुवार को केदारनाथ सहित अन्य सभी क्षेत्रों में सिंचाई और बाढ़ नियंत्रण से संबंधित कार्यों के क्रियान्वयन में तेजी लाने के निर्देश दिये.


उत्तराखंड के मुख्यमंत्री हरीश रावत (फाइल फोटो)

रावत ने इस वर्ष किये जाने वाले सिंचाई और बाढ़ नियंत्रण कार्यों के क्रियान्वयन में 15 दिन के अन्दर तेजी लाने के निर्देश देते हुए कहा कि इस सम्बन्ध में सभी कठिनाईयों का निराकरण अविलम्ब कर लिया जाये.

एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, बुधवार देर शाम बीजापुर राज्य अतिथि गृह में सिंचाई एवं बाढ़ सुरक्षा कार्यों की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री रावत ने कहा कि सिंचाई विभाग को उनके द्वारा किये जाने वाले कार्यों के लिए धनराशि पहले ही उपलब्ध कराई जा चुकी है और विभाग को स्वीकृत योजनाओं पर शीघ कार्य शुरू कर देना चाहिये. 

उन्होंने कहा कि नदियों के किनारे बाढ़ सुरक्षा से संबंधित स्वीकृत कार्यों को जनवरी तक निश्चित रूप से पूर्ण कर लिया जाये, ताकि लोक निर्माण विभाग को सड़क निर्माण का कार्य दिया जा सके.

इस संबंध में उन्होंने कहा कि सिंचाई से संबंधित कार्यों के लिए सहायक एवं कनिष्ठ अभियंताओं की व्यवस्था कर दी गई है. इसलिये अब अभियंताओं की कमी का बहाना न बनाया जाये.

रावत ने सिंचाई तथा बाढ़ नियंत्रण कार्यों को आपसी समन्वय से पूरा करने के निर्देश देते हुए कहा कि कठिनाइयों को चिन्हित कर उनका समाधान तलाशें तथा कार्यों को पूर्ण करने में और तेजी लायें. उन्होंने कहा कि केन्द्र पोषित योजनाओं के लिए राज्यांश के रूप में 137 करोड़ रूपये की धनराशि भी स्वीकृत कर दी गई है.
    
मुख्यमंत्री ने कहा कि चारधाम सहित अन्य नदी क्षेत्रों का भी व्यापक सर्वे कराया जाय तथा चिन्हित स्थानों के अतिरिक्त भी अगर कहीं जरूरी हो तो बाढ़ सुरक्षा कार्य किये जाये जिससे सड़कों के नुकसान व भूक्षरण को रोका जा सके.

रावत ने अधिकारियों को केदारनाथ में किये जाने वाले बाढ़ सुरक्षा कार्यों में भी तेजी लाने के निर्देश देते हुए कहा कि मन्दिर के नीचे मंदाकिनी नदी के ट्रीटमेंट के साथ ही केदारनाथ के लिए बनायी गयी कार्य योजना का विवरण भी शीघ प्रस्तुत किया जाये. उन्होंने कहा कि गौरीकुण्ड से लिंचोली एवं केदारनाथ तक नदी तटों पर बाढ़ सुरक्षा कार्य शीघ किये जाये.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment