उत्तरप्रदेश में सभी श्रेणी के बिजली कनेक्शन होंगे सस्ते

Last Updated 18 Sep 2014 04:00:56 AM IST

उत्तर प्रदेश विद्युत नियामक आयोग से जारी सुओमोटो आर्डर के बाद पूरे प्रदेश में बिजली के सभी श्रेणी के नये कनेक्शन सस्ते हो जाएंगे.




उत्तरप्रदेश में सभी श्रेणी के बिजली कनेक्शन होंगे सस्ते

बीपीएल उपभोक्ताओं को सबसे ज्यादा राहत मिलेगी. नये कनेक्शनों की दरों में 9 से लेकर 25 फीसद तक की कमी आएगी. आयोग ने सभी विद्युत वितरण कम्पनियों को नयी कास्ट डाटा बुक जारी होने तक इसी आदेश के तहत नये कनेक्शनों की धनराशि लेने का निर्देश दिया है.

नियामक आयोग के अध्यक्ष देश दीपक वर्मा व सदस्य आईबी पाण्डेय के हस्ताक्षर से जारी इस आदेश में कहा गया है कि सभी विद्युत कम्पनियों में सिंगिल फेज मीटर की दरें 980 रुपये तथा थ्री फेज मीटर की दरें 2959 रुपये मानी जाएगी. कास्ट डाटा बुक तैयार करने का काम नियामक आयोग में प्रक्रियाधीन है, इसको अंतिम रूप देने में समय लगेगा.

इस दौरान उपभोक्ताओं पर बोझ नहीं डाला जा सकता है. पावर कारपोरेशन ने भी गत चार सितम्बर को मीटर बाक्स की सिंलिग फेज दरें 980 रुपये प्रति मीटर व थ्री फेज की दरें 2959 रुपये का प्रस्ताव दिया है.

आयोग के इस आदेश के लागू होते ही बीपीएल श्रेणी के उपभोक्ताओं को एक किलोवाट के घरेलू कनेक्शन के लिए सिर्फ 1290 रुपये देने होंगे. अभी तक उन्हें 1460 रुपये देने पड़ रहे थे. इसी श्रेणी के उपभोक्ताओं के एक किलोवाट के कामर्शियल कनेक्शन लेने पर उन्हें 2460 रुपये के बजाय 2290 रुपये ही देने होंगे.

अब एक किलोवाट के सामान्य उपभोक्ता के घरेलू कनेक्शन लेने पर 2000 रुपये के बजाय सिर्फ 1830 रुपये व कामर्शियल कनेक्शन इसी क्षमता का लेने पर 2650 रुपये के बजाय 2450 रुपये देने होंगे.

पांच किलोवाट के घरेलू कनेक्शन लेने पर उपभोक्ता को 11175 रुपये की जगह सिर्फ 8409 रुपये ही देने पड़ेगे. पांच किलोवाट का कामर्शियल कनेक्शन लेने पर 11659 रुपये देने होंगे. अभी तक पांच किलोवाट का कामर्शियल कनेक्शन लेने पर 14425 रुपये अदा करने पड़ते थे.

इस श्रेणी के उपभोक्ता एक कनेक्शन पर 2766 रुपये का झटका लगने से बच जाएंगे. आयोग के इस आदेश को तत्काल प्रभाव से लागू करने के लिए आयोग के सचिव अरूण कुमार श्रीवास्तव ने सभी बिजली कम्पनियों को सकरुलर भेज दिया है और सख्ती से अमल के निर्देश भी दिये हैं.

आयोग के सुओमोटो आदेश से मिली राहत पर विद्युत उपभोक्ता परिषद ने खुशी जतायी और आयोग के आदेश को ऐतिहासिक बताया है. परिषद के अध्यक्ष अवधेश कुमार वर्मा का कहना है कि अब 2010 से उपभोक्ता से बिजली कनेक्शन देने में वसूले गये 300 करोड़ रुपये लौटाने के लिए आयोग में लड़ाई लड़ी जाएगी.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment