केदारपुरी के पुनर्निर्माण की योजना जल्द ही पेश होगी: रावत

Last Updated 17 Sep 2014 08:38:25 PM IST

सीएम रावत ने कहा, ‘मंदिर की सुरक्षा और तीर्थ पुरोहितों के हितों के बीच संतुलन रखते हुए हम एक नयी केदारपुरी के निर्माण की व्यापक योजना बनाने पर काम कर रहे हैं.’


केदारपुरी के पुनर्निर्माण की योजना जल्द ही पेश होगी

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि विशेषज्ञों द्वारा सुझाये गये सुरक्षा उपायों और तीर्थ पुरोहितों के व्यवसायिक हितों को ध्यान में रखते हुए केदारनाथ मंदिर के निकट एक नयी टाउनशिप के निर्माण की व्यापक योजना जल्द ही पेश की जायेगी.

उन्होंने कहा कि इस योजना में भारतीय भूगर्भ सर्वेक्षण (जीएसआई) के वैज्ञानिकों द्वारा सुझाये गये सुरक्षा उपायों के साथ ही केदारनाथ मंदिर यात्रा पर अपनी रोजी रोटी के लिये निर्भर तीर्थ पुरोहितों के हितों का भी ध्यान रखा जायेगा.

 केदारपुरी के पुनर्निर्माण पर एक अध्ययन करने वाले जीएसआई ने राज्य सरकार को सौंपी अपनी रिपोर्ट में सुरक्षा कारणों से मंदिर के आसपास पांच किलोमीटर के दायरे में कोई निर्माण न किये जाने की बात कही है.

वहीं, दूसरी तरफ यात्रा से रोजी रोटी कमाने वाले तीर्थ पुरोहितों ने अपने प्रतिष्ठानों को मंदिर से बहुत ज्यादा दूर न बनाये जाने की मांग राज्य सरकार के सामने रखी है.

इस बावत मुख्यमंत्री ने कहा, ‘हमारा प्रयास एक ऐसी निर्माण योजना बनाने की है जिसमें न तो मंदिर की सुरक्षा से कोई समझौता हो और न ही तीर्थ पुरोहितों के हित प्रभावित हों.’

रावत ने कहा, ‘हम तीर्थ पुरोहितों के हितों का ध्यान रखेंगे लेकिन उन्हें भी मंदिर की सुरक्षा को लेकर भविष्य की चिंताओं के प्रति कुछ समझदारी दिखानी चाहिये और इस संबंध में विशेषज्ञों द्वारा पेश की गयी सिफारिशों को मानना चाहिये.’

केंद्रीय जलसंसाधन मंत्री उमा भारती ने भी कल मुख्यमंत्री रावत के साथ हुई एक उच्च स्तरीय बैठक में केदारनाथ की पुनर्निर्माण योजना पर चर्चा की थी. उन्होंने भी केदारनाथ में एक ऐसी एकीकृत योजना बनाये जाने की बात कही है जिसमें प्राचीन मंदिर के पुराने गौरव को लौटाने के साथ ही तीर्थ पुरोहितों समेत उससे आजीविका कमाने वाले लोगों का भी हित सुरक्षित रहे.

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस योजना को जल्द ही सबके सामने पेश कर दिया जायेगा लेकिन उन्होंने इसके लिये एक निश्चित समय सीमा बताने से इंकार कर दिया.

इस बाबत पूछे जाने पर रावत ने कहा कि केदारनाथ के पुनर्निर्माण की योजना को राज्य कैबिनेट की केदारनाथ में होने वाली बैठक में पेश किया जायेगा. हालांकि, इस कैबिनेट की तारीखें अभी निश्चित नहीं हुई हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment