एशियाड में स्वर्ण तो नौकरी पक्की

Last Updated 30 Aug 2014 05:04:33 AM IST

कई प्रतिभावान खिलाड़ियों के राज्य से पलायन करने के बाद खेल विभाग की नींद टूट गयी है.


खेल मंत्री दिनेश अग्रवाल (फाइल फोटो)

प्रदेश सरकार खिलाड़ियों को प्रोत्साहन देने की कवायद कर रहा है. इस नीति के तहत अगले माह होने वाले एशियाड में स्वर्ण पदक जीतने वाले प्रदेश के खिलाड़ी को समूह ख के तहत नौकरी दी जाएगी. इसके अलावा ओलम्पिक, विश्व चैंपियनशिप एवं एशियाड में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों की पुरस्कार राशि को दोगुना कर दिया जाएगा. खेल विभाग हर साल 15 प्रतिभावान खिलाड़ियों को राज्य अवार्ड से सम्मानित करेगा.

इस आशय की घोषणा खेल मंत्री दिनेश अग्रवाल ने की. उन्होंने देहरादून के महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कालेज के एस्टोटर्फ मैदान का नाम हाकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद के नाम पर रखने की भी घोषणा की. शुक्रवार को महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कालेज रायपुर में खेल दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में का उद्घाटन प्रदेश के खेलमंत्री दिनेश अग्रवाल ने स्व.मेजर ध्यानचंद के चित्र पर माल्र्यापण कर किया. उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में भी राज्य खेल अवार्ड दिया जाएगा.

जिसमें प्रत्येक वर्ष 15 खिलाडियों को यह पुरस्कार मिलेगा. जिनमें विकलांग एवं वेटरन खिलाड़ी भी सम्मिलित होंगे. इसके अंतर्गत एक लाख रुपये तक की धनराशि तथा प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि यह अवार्ड 9 नवम्बर को राज्य स्थापना दिवस पर प्रदान किया जाएगा. उन्होंने कहा कि एशियाड खेलों में प्रतिभाग करने वाले प्रदेश के खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ाने हेतु एशियाड में स्वर्ण पदक जीतने वाले खिलाडी को समूह ‘ख’  के पद पर आउट ऑफ टर्न नियुक्ति किए जाने की व्यवस्था की जाएगी.

इस संबंध में विचार विमर्श के बाद नई खेल नीति में सुव्यस्थित व्यवस्था की जाएगी. उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों को उच्च स्तर का प्रशिक्षण दिए जाने के लिए खेल विभाग के तहत विभिन्न खेलों में सौ खेल प्रशिक्षकों के पद सृजित किए जाएंगे. उन्होंने बताया कि स्पोर्ट्स कालेज व स्पोर्ट्स हॉस्टल में अध्ययनरत खिलाड़ियों को भोजन भत्ते की दरों को 150 रुपये से बढ़ाकर 225 रुपये किया जाएगा.

उन्होंने कहा कि पं. गोविन्द बल्लभ पंत की जयंती पर आगामी सितम्बर माह से पं. गोविन्द बल्लभ पंत भूतपूर्व खिलाड़ियों को पेंशन योजना शुरू की जाएगी. इस अवसर पर खेल सचिव अजय प्रद्योत, उप निदेशक खेल अजय अग्रवाल, स्पोर्ट्स कालेज के प्रधानाचार्य सतीश कुमार सार्की सहित छात्र व खिलाड़ी मौजूद थे.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment