दूरस्थ क्षेत्रों तक मिलेगा बैंकिंग का लाभ

Last Updated 29 Aug 2014 04:43:22 AM IST

केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री जनधन योजना से दूरदराज के नागरिकों को बैंकिंग प्रणाली में लाने में सुविधा मिलेगी.


प्रधानमंत्री जन धन योजना के शुभारंभ पर खाताधारक को पासबुक किट प्रदान करते मुख्यमंत्री हरीश रावत व केन्द्रीय मंत्री मेनका गांधी.

अपना खाता होने से खाताधारक को अनेक लाभ मिलेंगे.

इसमें इंश्योरेंस, रूपे डेबिट कार्ड, पांच हजार रुपये तक की ओवर ड्राफ्ट सुविधा तो मिलेगी ही, भविष्य में डायरेक्ट कैश ट्रांसफर द्वारा विभिन्न सरकारी विभागों की योजनाओं का लाभ सीधे खाते में पहुंचा दिया जाएगा. मेनका गांधी ने उम्मीद जताई कि उत्तराखंड  इस अभियान में देश में नम्बर वन साबित होगा. कैंट रोड स्थित मुख्यमंत्री आवास के सभागार में प्रधानमंत्री जन-धन  योजना का बृहस्पतिवार को औपचारिक उद्घाटन किया गया. 

बतौर मुख्य अतिथि केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी ने कहा कि देश  की आबादी के अनुपात  में अब तक आधे से ज्यादा लोग बैंकिंग सेवा से नहीं जुड़ पाये हैं.   इस योजना के जरिए करोड़ों परिवारों को बैंकिंग सुविधओं का लाभ मिल सकेगा. इससे खाता धारकों को ऋ ण लेने में भी सुविधा होगी.

उन्होंने उम्मीद जतायी कि प्रधानमंत्री जन-धन योजना के तहत खाता खुलवाने में प्रदेश नंबर एक साबित होगा. उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में भी  हर साल आपदाएं आ रही हैं,  इसलिए इस योजना के तहत बैंक  खाता खोलने के बाद खाते धारक को एक लाख रुपए के बीमा का लाभ भी मिलेगा.  इस अवसर पर मुख्यमंत्री हरीश रावत  ने कहा कि योजना  की सफलता के लिए राज्य सरकार हर सम्भव सहयोग करेगी.  उन्होंने कहा कि उत्तराखंड के दूरदराज के क्षेत्रों में आज भी बुनियादी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए लोगों को संघर्ष करना पड़ता है.

उत्तराखंड जैसे पर्वतीय राज्य के दुर्गम पर्वतीय क्षेत्र में आज भी कनेक्टिविटी बड़ी समस्या है. फोन व इंटरनेनेट कनेक्टिविटी न होने से योजना के क्रियान्वयन में समस्याएं आ सकती हैं. उन्होंने केंद्रीय मंत्री से अनुरोध किया कि केंद्र के  स्तर से बीएसएनएल को  स्पष्ट निर्देशित किया जाए कि कनेक्टिविटी से अछूते क्षेत्रों में संचार सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएं. इसके अलावा पर्वतीय क्षेत्रों में बैंक शाखाएं खोले जाने के मामले में उदार दृष्टिकोण अपनाए जाने की जरूरत है.

स्टेट बैंक के प्रबंध निदेशक बी. श्रीराम ने कहा कि देश में 3.38 लाख गांवों में बैंक शाखाएं हैं, जबकि अभी भी लगभग तीन लाख गांवों तक बैंकिंग नेटवर्क शुरू करने की चुनौती है. कार्यक्रम के दौरान प्रदेश भाजपा अध्यक्ष तीरथ सिंह रावत, मेयर विनोद चमोली, विधायक हरबंस कपूर भाजपा के मीडिया प्रभारी उमेश अग्रवाल,  अपर मुख्य सचिव राकेश शर्मा व एस राजू, प्रमुख सचिव राधा रतूड़ी, सचिव वित्त भाष्करानंद, अपर सचिव आस्था लूथरा आदि सहित विभिन्न बैंकों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे. इस अवसर पर कुछ नए खाताधारकों को पासबुक व डेबिट कार्ड सौंपे गए.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment